News Nation Logo

नेपाल ने सार्क सम्मेलन किया कैंसिल, पाकिस्तान को अलग-थलग करने में भारत कामयाब

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में नवंबर में होने वाला 19 वें सार्क सम्मेलन को नेपाल ने कैंसिल कर दिया है

News Nation Bureau | Edited By : Kunal Kaushal | Updated on: 28 Sep 2016, 10:48:09 PM
फाइल फोटो

नई दिल्ली:

सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में नवंबर में होने वाला 19 वें सार्क सम्मेलन को नेपाल ने कैंसिल कर दिया है। गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर के उरी में हुए आतंकी हमले के बाद मौजूदा माहौल को देखते हुए भारत सरकार ने सार्क सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया था जिसके बाद अफगानिस्तान, बांग्लादेश और भूटान ने भी शांति और सुरक्षा के खतरे को देखते हुए सार्क सम्मेलन में हिस्सा लेने से किनारा करने का एलान कर दिया था।

नेपाल इस साल सार्क देशों का अध्यक्ष है और सम्मेलन को कैंसल करने का फैसला भी उसी ने लिया है। नेपाल सरकार के सूत्रों के मुताबिक भारत सरकार के विरोध और अन्य देशों के सार्क सम्मेलन में शामिल नहीं होने के ऐलान के बाद नेपाल सरकार ने ये फैसला लिया है।

18 सितंबर को जम्मू कश्मीर के उरी में सेना के मुख्यालय पर हुए हमले के बाद से भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ आक्रमक रणनीति अपना ली है और हमले के लिए पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराते हुए सरकार ने वहां होने वाले सार्क सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेना का फैसला किया था।

सार्क सम्मेलन के कैंसल होने के बाद अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान को अलग-थलग करने की रणनीति में भारत सरकार कामयाब होती नजर आ रही है।

Press Release
Press Release

नेपाल ने प्रेस रीलिज़ जारी करते हुए इस बात की पुष्टी कर दी है कि सार्क सम्मेलन कैंसिल कर दिया गय़ा है। हालांकि नेपाल ने सभी सदस्य देशों से बेहतर माहौल बनााने की अपील की है जिससे की भविष्य में इस परम्परा को जारी रखा जा सके।

First Published : 28 Sep 2016, 04:11:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.