logo-image

आतंकी संगठन आईएस खोरासान काबुल हवाईअड्डे पर हमले का मुख्य संदिग्ध

आतंकी संगठन आईएस खोरासान काबुल हवाईअड्डे पर हमले का मुख्य संदिग्ध

Updated on: 27 Aug 2021, 12:40 AM

काबुल/नई दिल्ली:

काबुल हवाईअड्डे पर गुरुवार को हुए आत्मघाती हमलों का मुख्य संदिग्ध अफगानिस्तान में इस्लामिक स्टेट (आईएस) से संबद्ध आतंकी संगठन है, जिसे इस्लामिक स्टेट खोरासान प्रांत (आइसिस-के या आईएसकेपी) के नाम से जाना जाता है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने रविवार को कहा था कि अफगानिस्तान की राजधानी आइसिस-के से निरंतर निकासी के लिए एक तीव्र और लगातार खतरा है, जिसका नाम खोरासान है जो ईरान से पश्चिमी हिमालय तक फैली भूमि के लिए मुस्लिम शाही शासकों की एक श्रृंखला द्वारा इस्तेमाल किया गया है।

चेतावनी, जिसने एक ऐसे समूह पर ध्यान केंद्रित किया, जिसका अब तक बहुत कम अंतर्राष्ट्रीय प्रोफाइल था, इस सप्ताह ब्रिटिश और पश्चिमी यूरोपीय अधिकारियों द्वारा प्रतिध्वनित किया गया था।

हाल के महीनों में आइसिस-के से जुड़े हमलों की तीव्रता से कई लोग चिंतित हैं।

द गार्जियन के मुताबिक, आइसिस-के की स्थापना छह साल पहले हुई थी, जब आइसिस के दो प्रतिनिधियों ने पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत बलूचिस्तान में अप्रभावित तालिबान कमांडरों और अन्य चरमपंथियों के एक छोटे समूह के साथ बैठक के लिए अपना रास्ता बनाया था, जो इस क्षेत्र में लड़ रहे थे, लेकिन वहां जिहादी आंदोलन के भीतर हाशिए पर महसूस किया।

मुख्य आईएसआईएस मूल संगठन तब अपने चरम पर पहुंच रहा था - एक बिजली अभियान के बाद सीरिया और इराक पर कब्जा कर लिया। समूह ने जीत से पहले ही अपने वैश्विक विस्तार की साजिश रचनी शुरू कर दी थी, जिसने इसे अंतर्राष्ट्रीय ध्यान में लाया और पूरे इस्लामी दुनिया में सहयोगी स्थापित करने के बारे में बताया।

द गार्जियन की रिपोर्ट में कहा गया है कि आइसिस और आईएसआईएस-के का मानना है कि तालिबान ने अमेरिका के साथ बातचीत करने की इच्छा, उनकी स्पष्ट व्यावहारिकता और पर्याप्त कठोरता के साथ इस्लामी कानून को लागू करने में उनकी विफलता के कारण इस्लामी विश्वास को त्याग दिया है।

एक विस्फोट ने काबुल हवाईअड्डे को हिला दिया, जो गुरुवार को तालिबान के अधिग्रहण के बाद देश से भागने की कोशिश कर रहे हताश अफगानों की भीड़ से भरा हुआ था, जिसमें अमेरिकी कर्मियों सहित कई लोग मारे गए थे। पास के एक होटल में भी धमाका हुआ, जिसमें और लोग हताहत हुए।

सूत्रों के अनुसार, विस्फोट के बाद शव सड़कों पर बिखर गए। खामा न्यूज ने बताया कि कुछ देर के लिए छिटपुट गोलियों की आवाज भी सुनी गई।

पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने घटना की पुष्टि की है।

कथित तौर पर काबुल हवाईअड्डे के बाहर हमले के बाद की तस्वीरों में घायल लोगों को खून से सने कपड़ों के साथ पहिया ठेले में ले जाते हुए दिखाया गया है।

अफगानिस्तान की टोलो समाचार एजेंसी द्वारा ट्विटर पर पोस्ट की गई कुछ तस्वीरों में पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को दिखाया गया है - कुछ के सिर पर अस्थायी पट्टियां हैं।

बीबीसी ने बताया कि तालिबान के एक अधिकारी ने कहा है कि काबुल हवाईअड्डे पर हुए हमले में कम से कम 11 लोग मारे गए हैं।

अधिकारी ने कहा कि संख्या में महिलाएं और बच्चे शामिल हैं, जबकि कई तालिबान गार्ड भी घायल हुए हैं।

दोनों विस्फोट हवाईअड्डे के एबी गेट प्रवेश द्वार के पास हुए जहां पिछले कई दिनों से बड़ी संख्या में अफगान शरणार्थी जमा हुए थे।

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, काबुल में अमेरिकी दूतावास ने गुरुवार तड़के एक अलर्ट भेजा था, जिसमें अमेरिकी नागरिकों से कहा गया था कि वे हवाईअड्डे की यात्रा न करें, क्योंकि वहां खतरा है।

वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारियों ने समाचार एजेंसी तार को बताया कि चेतावनी संभावित वाहन बमों से जुड़े विशिष्ट खतरों से संबंधित थी।

बयान में कहा गया है, काबुल हवाईअड्डे के द्वार के बाहर सुरक्षा खतरों के कारण, हम अमेरिकी नागरिकों को हवाईअड्डे की यात्रा से बचने और इस समय हवाईअड्डे के फाटकों से बचने की सलाह दे रहे हैं, जब तक कि आपको ऐसा करने के लिए अमेरिकी सरकार के प्रतिनिधि से व्यक्तिगत निर्देश नहीं मिलते।

इसमें कहा गया है, अमेरिकी नागरिक जो एबी गेट, ईस्ट गेट या नॉर्थ गेट पर हैं, उन्हें अब तुरंत निकल जाना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.