News Nation Logo
Banner

मणिपुर की आयरन लेडी इरोम शर्मीला ब्रिटिश नागरिक डेसमंड कौतन्हो के साथ जुलाई में करेंगी शादी

आयरन लेडी के नाम से मशहूर मणिपुर की मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम शर्मिला जल्द ही गोवा मूल के ब्रिटिश नागरिक डेसमंड कौतन्हो के साथ शादी करने जा रही है।

News Nation Bureau | Edited By : Ruchika Sharma | Updated on: 08 May 2017, 05:22:13 PM
डेसमंड कौतन्हो और इरोम शर्मिला

नई दिल्ली:

आयरन लेडी के नाम से मशहूर मणिपुर की मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम शर्मिला जल्द ही गोवा मूल के ब्रिटिश नागरिक डेसमंड कौतन्हो के साथ शादी करने जा रही है।

2011 में दोनों की पहली बार मुलाकात हुई थी। डेसमंड ने जल्द ही शादी के बंधन में बंधने की पुष्टि की है।

उन्होंने कहा, 'जैसे ही हमें कानून इजाजत देगा, वैसे ही हम तमिलनाडु में शादी कर लेंगे।'

शर्मिला और डेसमंड इस वक्त मदुरै के दौरे पर है। हालांकि अभी शादी की तारीख का खुलासा नहीं हुआ है। शर्मिला पहले भी शादी कर परिवार बसाने की इच्छा जाहिर कर चुकी हैं

इरोम शर्मीला को विधानसभा चुनाव में उन्‍होंने पूर्व मुख्‍यमंत्री और कांग्रेस के मजबूत व विधायक ओकराम इबोबी सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ा था।

चुनाव में शर्मीला को करारी हार का सामना करना पड़ा। इस चुनाव में उन्होंने चौथा स्थान हासिल किया और मात्र 90 वोट ही हासिल कर सकीं। 

और पढ़ें: नक्सलवाद पर केंद्र के दोहरे रवैये पर नीतीश ने उठाए सवाल, गृह मंत्री ने बुलाई थी नक्सल प्रभावित राज्यों के सीएम की बैठक

इसके बाद उन्होंने राजनीति छोड़ देने का ऐलान किया था। इसके बाद ये दक्षिण भारत चली गयी थी और कहा था कि वे राजनीति में नहीं आएंगे और समाज के लिए काम करना नहीं छोड़ेंगी।

इरोम शर्मिला ने 16 साल का अनशन खत्‍म करने के बाद पीपुल्‍स रिसरजेंस एंड जस्टिस एलायंस का गठन किया था।

उन्होंने 16 साल तक ऑर्म्‍ड फोर्स स्‍पेशल पावर्स एक्‍ट का विरोध किया था। इसके बाद पिछले साल 9 अगस्‍त 2016 को उन्‍होंने अपना अनशन समाप्त कर दिया था।

और पढ़ें: चारा घोटाले में लालू यादव की मुश्किलें बढ़ी, देवघर कोषागार से अवैध निकासी के मामले में भी चलेगा आपराधिक साजिश का मुकदमा

16 साल पहले जब शर्मिला ने राज्य में आफ्स्पा (AFSPA) के खिलाफ उपवास शुरु किया तो बहुत जल्द वो सुर्खियों में आ गई थी। कई सामाजिक संगठनों ने भी इरोम का साथ दिया।

इन 16 सालों में इरोम मणिपुर के लोगों के लिए आदर्श बन गई थी। लेकिन फिर उन्होंने भूख हड़ताल ख़त्म करने का ऐलान किया और 16 साल से चल रहा उपवास तोड़ दिया। इसके बाद ऐसा क्या हुआ कि इरोम मणिपुर के लोगों के दिल से उतर गईं और उनके बीच पनपा अपने लिए प्यार खो बैठीं।

और पढ़ें: AAP संकट- कपिल मिश्रा पर हो सकती है कार्रवाई, केजरीवाल ने बुलाई पार्टी बैठक

First Published : 08 May 2017, 04:52:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.