logo-image

IRCTC से बिना पैसों के बुक कीजिए रेल टिकट, 'बाय नाउ पे लेटर' सेवा शुरू

भारतीय रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कॉर्पोरेशन यानि की आईआरसीटीसी ने ग्राहकों को 'बाय नाउ पे लेटर' की सुविधा देने का फैसला किया है।

Updated on: 31 May 2017, 07:04 PM

नई दिल्ली:

अगर आप कहीं भी यात्रा करने के लिए बार-बार रेल टिकट बुक करने की कोशिश करते हैं और पेमेंट गेटवे में देरी की वजह से आपका टिकट बुक नहीं हो पाता तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

भारतीय रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कॉर्पोरेशन यानि की आईआरसीटीसी ने ग्राहकों को 'बाय नाउ पे लेटर' की सुविधा देने का फैसला किया है। इसका मतलब ये हुआ कि अब आप को टिकट बुक करने के समय पैसे देने की बाध्यता नहीं होगी। आप टिकट बुक होने के 14 दिनों के भीतर टिकट का पैसा चुका सकते हैं।

आईआरसीटीसी ने ग्राहकों को ये सुविधा देने के लिए ईपेलैटर के साथ साझेदारी की है। ग्राहक टिकट बुक करने के बाद 14 दिनों के भीतर आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर भुगतान कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः बूचड़खानों के लिए पशुओं की बिक्री पर बैन के फैसले पर रोक, मद्रास हाई कोर्ट ने 4 हफ्तों के भीतर मांगा जवाब

बाय नाउ पे लेटर फीचर के लिए आपको अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड की जानकारी देना अनिवार्य होगा। ये जानकारी देने के बाद के आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसको भरकर आप इस सुविधा का फायदा उठा पाएंगे।

इससे पहले आईआरसीटीसी ने हाल ही में टिकट पर कैश ऑन डिलिवरी की भी शुरूआत की है। इस सुविधा के तहत आप टिकट घर पर पहुंचने के बाद कैश या कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः ममता ने अपने अधिकारियों को दिया निर्देश- न मानें केंद्र का फैसला, गौ तस्करी पर लगाएं रोक