logo-image

भारतीय नौसेना ने एक बार फिर किया ऑपरेशन, ईरानी शीप को समुद्री लुटेरों से बचाया

सेना ने जानकारी देते हुए कहा कि अपहरण होने वाले वैसल और उसके चालक दल को बचाने के लिए भारतीय नौसेना द्वारा ऑपरेशन शुरू कर दी थी.

Updated on: 29 Mar 2024, 11:36 PM

नई दिल्ली:

Indian Navy operation: भारतीय नौसेना का एक और कारनामा सामने आया है. नेवी ने एक बार फिर समुद्री लुटेरों की चंगुल से ईरानी जहाज को बाहर निकाल लिया है. जानकारी के मुताबिक  भारतीय नौसेना के 2 शीप ने गुरवार 28 मार्च को समुद्री लुटेरों के कब्जे से सुरक्षित बाहर निकाल लिया है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो ये पूरा मामला अरब सागर का है. इन सभी बातों की जानकारी शुक्रवार को नेवी की ओर से दी गई है. आपको बता दें कि ये पिछले 100 दिनों में नेवी ऐसे कई ऑपरेशन कर चुकी है.

नेवी ने अपने बयान में कहा कि 28 मार्च की शाम को सूचना मिली की ईरानी फिशिंग शीप पर समुद्री लुटेरों ने कब्जा कर लिया है. जानकारी के मुताबिक इस शीप का नाम अल कमर 786 है. सूचना मिलने के बाद इस काम के लिए नेवी के दो शीप को अरब सागर के लिए रवाना कर दिया गया. इस शीप ने सूचना के आधार पर ईरानी शीप को इंटरशेप्ट किया गया जिसे लुटेरों ने कब्जा कर लिया था. आगे जानकारी देते हुए कहा कि ये जगह सोकोटरा से 90 मिल दक्षिण पश्चिम था. इस पर 9 हथियारबंद लुटेरे जमा थे. 

35 समुद्री डाकुओं को पकड़ा

सेना ने जानकारी देते हुए कहा कि अपहरण होने वाले वैसल और उसके चालक दल को बचाने के लिए भारतीय नौसेना द्वारा ऑपरेशन शुरू कर दी थी. भारतीय नौसेना जल्द ही इसमें सफलता प्राप्त हुई. आपको बता दें कि ये घटना के दौरान नेवी ने ऑपरेशन करने के बाद 35 सोमाली समुद्री डाकुओं को पकड़ा है. आपको बता दें कि इसके लिए 40 घंटे का ऑपरेशन चला. इसके बाद अपहरण होने जहाज के 17 क्रू मेंबर को सुरक्षित बाहर निकाला गया. इसमें स्पेशल समुद्री कमांडो को सी -17 विमान से लगभग 1,400 समुद्री मील की दूरी पर उतारा गया था. 

रीजन में सुरक्षा के लिए तैनात

इस मिशन के लिए आईएनएस कोलकाता को शामिल किया गया था. इस जहाज ने समुद्री डाकुओं के जहाज को रोका. इसके बाद आईएनएस सुभद्रा और सी गार्डियन को रिमोटली संचालित विमान और पी8-आई समुद्री गश्ती विमान के जरिए इस ऑपरेशन को सफलापूर्वक पूरा किया है. आपको बता ने नेवी ने सभी 35 लुटेरों को पकड़ कर मुंबई पुलिस के हवाले कर दिया गया. नेवी ने बयान में कहा कि भारतीय नेवी समुद्री सुरक्षा सुनिश्चित कर रही है कि इस रीजन में सुरक्षा बनी रही और बिना किसी डर नेविगेशन जारी रहे.