logo-image

ईरान ने आईएईए से परमाणु कार्यक्रम के राजनीतिकरण से बचने का किया आग्रह

ईरान ने आईएईए से परमाणु कार्यक्रम के राजनीतिकरण से बचने का किया आग्रह

Updated on: 08 Jun 2022, 09:15 AM

तेहरान:

ईरान ने अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) से ईरान के परमाणु कार्यक्रम से संबंधित राजनीतिकरण मुद्दों से बचने का आग्रह किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ईरानी न्यायपालिका के उप प्रमुख और आईएईए के पूर्व दूत काजेम गरीबाबादी को ईरान के प्रेस टीवी ने यह कहते हुए उद्धृत किया कि ईरान ने अच्छे विश्वास और पारदर्शिता के साथ एजेंसी के साथ सहयोग किया है और पर्याप्त स्पष्टीकरण प्रदान किया है।

वह पिछले हफ्ते जारी आईएईए रिपोर्ट के जवाब में था, जिसमें दावा किया गया था कि तीन ईरानी साइटों में मिली अघोषित परमाणु सामग्री अभी भी अनुत्तरित है।

गरीबाबादी ने कहा कि आईएईए ने इस मुद्दे को बढ़ाने और इसे अपने एजेंडे में उच्च स्थान देने का एक कारण लगातार राजनीतिक दबाव है कि संयुक्त राज्य अमेरिका और कुछ पश्चिमी देश एजेंसी पर दबाव डाल रहे हैं।

उन्होंने आसन्न आईएईए बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक में ईरान के किसी भी ईरान विरोधी प्रस्ताव के लिए ईरान के विरोध को दोहराया।

उन्होंने कहा, मुझे उम्मीद है कि पश्चिमी देश और अमेरिका अपने होश में आएंगे और आधिकारिक तौर पर प्रस्ताव प्रस्तुत नहीं करने का विकल्प चुनेंगे क्योंकि वे जानते हैं कि यह कदम स्थिति को और जटिल करेगा।

अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी ने कथित तौर पर आईएईए बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की बैठक के लिए ईरान के परमाणु कार्यक्रम से संबंधित एक मसौदा प्रस्ताव तैयार किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.