logo-image

Iran-Israel Tension: एयर इंडिया ने बंद किया ईरान के एयरस्पेस से गुजरना, जानें क्या है पूरा मामला

Iran-Israel Tension: ईरान और इजरायल के बीच युद्ध जैसे हालात पैदा हो गए हैं. इसी के चलते एयर इंडिया ने ईरान के एयरस्पेस से उड़ान भरना बंद कर दिया है.

Updated on: 13 Apr 2024, 12:15 PM

highlights

  • एयर इंडिया ने बंद की ईरानी एयरस्पेस से उड़ान
  • ईरान और इजरायल के बीच तनाव के चलते उठाया कदम
  • रविवार को इजरायल पर हमला कर सकता है ईरान 

नई दिल्ली:

Air India News: मध्य-पूर्व के देशों में अक्सर तनाव बना रहता है. जिसका असर पूरी दुनिया पर देखने को मिलता है. अब ईरान और इजरायल के बीच तनाव पैदा हो गया है. जिसके चलते एयर इंडिया ने भी सतर्कता बरतना शुरू कर दी है. जिसके लिए एयर इंडिया ने ईरान के एयरस्पेस से गुजरना बंद कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एयर इंडिया फ्लाइट्स ने शनिवार (13 अप्रैल) को ईरानी एयरस्पेस से गुजरना बंद कर दिया.

बता दें कि शुक्रवार को ही ईरान ने इजरायल पर हमले की चेतावनी दी थी. सूत्रों के मुताबिक, यूरोप जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट्स ईरानी एयरस्पेस को छोड़कर लंबे रास्ते से अपने गंतव्य तक पहुंच रही है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली समेत इन राज्यों में बदलेगा मौसम का मिजाज, आंधी-तूफान के साथ बारिश की आशंका

बता दें कि, इसी महीने की एक तारीख को इजरायल के लड़ाकू विमान ने सीरिया की राजधानी दमिश्क में स्थित ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हमला किया था. इस हमले के बाद ईरान और इजरायल के बीच तनाव बहुत बढ़ गया. इस हमले के बाद ईरान के मीडिया ने कहा कि इजरायली हमले में दो जनरल समेत रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स के सात जवानों की मौत हुई है. इसके बाद ईरान ने संकेत दिए थे कि वह कभी भी इजरायल पर हमला कर सकता है. उसके बाद कल यानी शुक्रवार भी इसे लेकर आशंका बढ़ गई कि ईरान इजरायल पर हमला करने वाला है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections: गृहमंत्री अमित शाह आज शाम नोएडा में करेंगे जनसभा, ट्रैफिक एडवाइजरी जारी

रविवार को हमला कर सकता है ईरान

अमेरिका समेत कई देशों की खुफिया एजेंसियों से मिले इनपुट्स के मुताबिक, ईरान 14 अप्रैल यानी रविवार तक इजरायल पर हमला कर सकता है. ऐसा माना जा रहा है कि ईरान ने अगर इस हमले को अंजाम दिया तो इसकी वजह से मिडिल ईस्ट में जबरदस्त जंग छिड़ सकती है. क्योंकि दोनों ही देशों के बीच वाकयुद्ध तो लंबे समय से चल रहा है. लेकिन अब सीधी जंग का खतरा मंडराने लगा है. इससे पहले 2020 में भी दोनों देशों के बीच ऐसा ही तनाव देखा गया था. जब इजरायली हमले में ईरान के टॉप कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी.

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने की ऑनलाइन गेमर्स से मुलाकात, पूछा- ...तो सबकुछ मेरे आने के बाद आया?