logo-image

इजरायली दूतावास धमाके में 'ईरान का हाथ', दो संदिग्धों की तलाश तेज

घटनास्थल से मिले खत में ईरान (Iran) के जनरल कासिम सुलेमानी और ईरान के वरिष्ठ परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फाखरीजादे का उल्लेख 'शहीद' के रूप में किया गया है.

Updated on: 30 Jan 2021, 03:00 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में इजरायली (Israel) दूतावास के पास शुक्रवार शाम को धमाके के बाद दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की स्पेशल सेल को एक सीसीटीवी फुटेज मिला है, जिसमें दो लोगों को कार से बाहर निकलकर दूतावास की ओर आगे बढ़ते देखा जा रहा है. शुरुआती जांच में यह पुष्टि हो गई है कि धमाका अमोनियम नाइट्रेट से किया गया था. अगर यह आईईडी होता तो जान-माल के नुकसान की सिर्फ कल्पना ही की जा सकती है. मौके से एक खत भी बरामद हुआ है, जिसमें लिखा हुआ है कि यह धमाका बस एक 'ट्रेलर' है. खत में ईरान (Iran) के जनरल कासिम सुलेमानी और ईरान के वरिष्ठ परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फाखरीजादे का उल्लेख 'शहीद' के रूप में किया गया है. बीते साल इन दोनों की ही हत्या कर दी गई है. 

दो संदिग्धों का स्कैच बनवा रही पुलिस
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने को एक सीसीटीवी फुटेज मिली है जिसमें एक कैब से दो लोग उतरते दिखाई दे रहे हैं. ये लोग इजरायली  दूतावास की तरफ जा रहे हैं, जहां 29 जनवरी को विस्फोट हुआ है. पुलिस ने कैब ड्राइवर से संपर्क किया है और संदिग्धों के स्कैच तैयार किए जा रहे हैं. विस्फोट के बाद इमिग्रेशन और एयरपोर्ट अधिकारियों को अलर्ट कर दिया गया है. अगले 47 से 78 घंटे में भारत से बाहर जाने वाले इंटरनेशनल पैसेंजर्स पर नजर रखी जा रही है. घटना और आसपास के एरिया की सीसीटीवी फुटेज को भी खंगाला जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः  हिंसक किसानों के समर्थन में आया कनाडा का सांसद, पीएम ट्रूडो से की हस्तक्षेप की मांग

आसपास के होटलों की जांच
आशंका है कि बम फेंकने वाला किसी होटल में रुका होगा. ऐसे में सभी होटलों की जांच की जा रही है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया माना जा रहा है कि संदिग्ध ने घटना को अंजाम देने से पहले रेकी की होगी. ऐसे में घटना से दो-तीन पहले की सीसीटीवी को भी खंगाला जा रहा है. इजरायल दूतावास की कम तीव्रता वाले विस्फोट के बाद पुलिस हाई अलर्ट पर है और सूत्रों ने पुष्टि की है कि विस्फोट के लिए अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल किया गया था. सूत्रों ने यह भी कहा है कि यह विस्फोट कुछ बड़ी साजिश का एक ट्रायल हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः LIVE : गाजीपुर और आसपास के इलाके में इंटरनेट सेवा बंद, किसान उपवास पर

कैमरा भी जांच के दायरे में
पुलिस को विस्फोट स्थल के पास एक पेड़ के पीछे एक कैमरा भी छिपा हुआ मिला. कैमरे से प्राप्त फुटेज में, टाइमस्टैम्प वर्ष 1970 का था, लेकिन फुटेज स्पष्ट नहीं हैं. पुलिस इसकी जांच में जुटी है. घटनास्थल से जो लिफाफा मिला था वह विस्फोट स्थल से लगभग 12 गज की दूरी पर पाया गया था. पुलिस सूत्रों ने कहा है कि इस पत्र को इजरायल के राजदूत को संबोधित किया गया था. पुलिस उसकी उंगलियों के निशान और लिफाफे के दस्तावेज की जांच कर रही है. दिल्ली पुलिस के सूत्रों के अनुसार प्रारंभिक जांच में दहशत फैलाने के उद्देश्य से एक शरारती हरकत प्रतीत हो रहा है.

यह भी पढ़ेंः लश्कर-जैश का भी धमाके में हाथ संभव, 29-29 कनेक्शन पर भी नजर

हाई अलर्ट पर राजधानी
दिल्ली में इजरायली एंबेसी के करीब हुए हल्के ब्लास्ट के बाद सुरक्षा एजेंसिया काफी अलर्ट हो गई हैं. राजधानी में फिर से बड़े धमाके का अलर्ट जारी किया गया है. भारत से बाहर जाने वाले पैसेंजर्स पर भी नजर रखी जा रही है. शुक्रवार के हुए ब्लास्ट को इजरायली अधिकारियों को आतंकी हमला होने का संदेह है. भारतीय एजेंसियों के साथ इजरायली जांच एजेंसी मोसाद भी जांच में सहयोग कर रहा है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और इंटेलिजेंस एजेंसियां मामले की जांच में जुटी हैं.