logo-image

कतर में अमेरिका के साथ अप्रत्यक्ष परमाणु वार्ता जारी : ईरानी विदेश मंत्रालय

कतर में अमेरिका के साथ अप्रत्यक्ष परमाणु वार्ता जारी : ईरानी विदेश मंत्रालय

Updated on: 30 Jun 2022, 09:25 AM

तेहरान:

ईरान और अमेरिका के बीच कतर की राजधानी दोहा में हुई अप्रत्यक्ष वार्ता अभी खत्म नहीं हुई है। ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी।

ईरान के मुख्य परमाणु वार्ताकार अली बघेरी कानी और ईरान परमाणु वार्ता के लिए यूरोपीय संघ के मुख्य समन्वयक एनरिक मोरा के बीच बुधवार शाम को एक और बैठक हुई।

प्रवक्ता नासर कनानी ने कहा, दोहा में वार्ता शुरू से ही दो दिनों के लिए निर्धारित की गई है। दो दिवसीय दोहा वार्ता पेशेवर और गंभीर माहौल में हो रही है।

इससे पहले बुधवार को, ईरान की अर्ध-आधिकारिक तसनीम समाचार एजेंसी ने बताया कि दोहा वार्ता, जो मंगलवार से शुरू हुई, 2015 के परमाणु समझौते को फिर से लागू करने में आए गतिरोध को तोड़े बिना समाप्त हो गई, क्योंकि वाशिंगटन ने ईरान को आर्थिक लाभ होने की गारंटी देने से इनकार कर दिया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, दोहा में वार्ता के बाद अप्रैल 2021 से ऑस्ट्रिया की राजधानी में ईरान और शेष पक्षों के बीच औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना के रूप में ज्ञात ऐतिहासिक समझौते को फिर से लागू करने के लिए कई दौर की बातचीत हुई।

ईरान ने जुलाई 2015 में विश्व शक्तियों के साथ परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर किए और अमेरिका के नेतृत्व वाले प्रतिबंधों को हटाने के बदले में अपने परमाणु कार्यक्रम पर कुछ प्रतिबंध लगाने पर सहमत हुए। लेकिन अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मई 2018 में अमेरिका को समझौते से बाहर निकाला और ईरान पर फिर से प्रतिबंध लगा दिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.