logo-image

इजरायली प्रधानमंत्री ने अमेरिका से ईरान के साथ परमाणु वार्ता रोकने की अपील की

इजरायली प्रधानमंत्री ने अमेरिका से ईरान के साथ परमाणु वार्ता रोकने की अपील की

Updated on: 03 Dec 2021, 12:20 PM

यरुशलम:

इजरायल ने ईरान पर एडवांस सेंट्रीफ्यूज के साथ यूरेनियम संवर्धन शुरू करने का आरोप लगाया है। साथ ही अमेरिका से ईरान के साथ परमाणु वार्ता तुरंत रोकने का आग्रह किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बेनेट के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, गुरुवार को इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के बीच फोन पर बातचीत के दौरान इस मुद्दे पर चर्चा हुई।

बेनेट ने बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी द्वारा जारी एक रिपोर्ट का हवाला दिया, जिसके अनुसार ईरान ने अपनी फोडरे भूमिगत सुविधा में एडवांस सेंट्रीफ्यूज के साथ यूरेनियम को 20 प्रतिशत शुद्धता के स्तर तक समृद्ध करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

ईरान पर परमाणु ब्लैकमेल को बातचीत की रणनीति के रूप में इस्तेमाल करने का आरोप लगाते हुए, इजराइली नेता ने कहा कि ईरान और वियना में विश्व शक्तियों के बीच चल रही वार्ता को तत्काल समाप्त किया जाना चाहिए।

ऑस्ट्रिया की राजधानी में वार्ता का उद्देश्य 2015 के परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करना है जिसके तहत ईरान ने प्रतिबंधों से राहत के बदले अपने परमाणु कार्यक्रम पर अंकुश लगाया।

इजरायल परमाणु समझौते का कट्टर विरोधी है। इजरायल का आरोप है कि बार-बार आग्रह के बावजूद ईरान गुप्त रूप से अपने परमाणु कार्यक्रम चला रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.