News Nation Logo
Banner

अयोध्या: धन्नीपुर मस्जिद के डिजाइन पर विवाद, इकबाल अंसारी बोले- म्यूजियम जैसा है नक्शा

मस्जिद के नक्शे को लेकर विवाद खड़ा होता दिख रहा है. बाबरी मामले में पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने मस्जिद के नक्शे को लेकर कहा है कि ये मस्जिद का नहीं बल्कि म्यूजियम का नक्शा है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 04 Jan 2021, 03:19:25 PM
dhannipur masjid

धन्नीपुर मस्जिद का डिजाइन (Photo Credit: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली:

अयोध्या के नजदीक धन्नीपुर गांव में 5 एकड़ जमीन पर बनने वाली मस्जिद का नक्शा कुछ समय पहले ही सार्वजनिक कर दिया गया था. लेकिन अब मस्जिद के नक्शे को लेकर विवाद खड़ा होता दिख रहा है. बाबरी मामले में पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने मस्जिद के नक्शे को लेकर कहा है कि ये मस्जिद का नहीं बल्कि म्यूजियम का नक्शा है. देश के मुसलमान इस नक्शे का विरोध कर रहे हैं.

बता दें कि अभी हाल ही में इंडो-इस्लामिक फाउंडेशन ने अयोध्या में बनने वाली मस्जिद का नक्शा सार्वजनिक किया था. नक्शे के मुताबिक मस्जिद में एक साथ 2 हजार लोग नमाज पढ़ सकते हैं. अलग तर्ज पर बनने वाली इस मस्जिद का डिजाइन जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के आर्किटेक्ट प्रोफेसर एस.एम. अख्तर ने तैयार किया है.

ये भी पढ़ें- रॉबर्ट वाड्रा के घर पहुंचा आयकर विभाग, बेनामी संपत्ति मामले में हो रही है पूछताछ

मस्जिद के नक्शे इकबाल अंसारी द्वारा सवाल खड़े किए जाने पर इंडो इस्लामिक फाउंडेशन का कहना है कि अगर इकबाल अंसारी को डिजाइन से कोई आपत्ति है तो उन्हें ट्रस्ट के लोगों से बात करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि ट्रस्ट से बातचीत करने के बाद उनकी शंकाएं दूर हो जाएंगी.

जहां तक सवाल डिजाइन को लेकर है तो वह परंपरागत नहीं है और ट्रस्ट ने ये पहले ही साफ कर दिया था. अयोध्या में बनने वाली मस्जिद के डिजाइन को इस तरह तैयार किया गया है, जिससे इंडियन इस्लामिक कल्चर प्रमोट हो सके. इंडो इस्लामिक फाउंडेशन की कोशिश है कि मस्जिद की आधारशिला 26 जनवरी को रखी जाए. 26 जनवरी को यदि ये संभव नहीं होता है तो फिर 15 अगस्त को नींव रखी जाएगी.

First Published : 04 Jan 2021, 03:19:25 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.