logo-image

आईपीएस प्रोबेशनर्स ने तेलंगाना इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का दौरा किया

आईपीएस प्रोबेशनर्स ने तेलंगाना इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का दौरा किया

Updated on: 21 Jan 2023, 06:10 PM

हैदराबाद:

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के प्रोबेशनरों ने अत्याधुनिक तेलंगाना स्टेट पुलिस इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (टीएसपीआईसीसीसी) और हैदराबाद सिटी पुलिस कमिश्नरेट का दौरा किया, ताकि वे सुविधा के बारे में जागरूकता और कार्यप्रणाली की जा सके एवं यह समझा जा सके कि पुलिसिंग में प्रौद्योगिकी कैसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। 74वें आरआर के 195 आईपीएस प्रोबेशनर्स ने टीएसपीआईसीसीसी का दौरा किया, जिसका हाल ही में उद्घाटन किया गया था।

टीएसपीआईसीसीसी में आगमन पर प्रोबेशनर्स को भवन की इंजीनियरिंग विशेषताओं के बारे में जानकारी दी गई और प्रौद्योगिकी संलयन केंद्र, संकट प्रबंधन केंद्र, सीसीटीवी और कमांड कंट्रोल सेंटर की विश्लेषिकी सुविधाओं का ओवरव्यू दिया गया। प्रशिक्षुओं को पुलिस संचालन, तकनीकी, प्रशासनिक और अन्य समन्वय पहलुओं की जानकारी मिली।

हैदराबाद के पुलिस आयुक्त सीवी आनंद ने 1847 से शहर की पुलिस कोतवाल प्रणाली के इतिहास और हैदराबाद सिटी पुलिस (एचसीपी) के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में बताया और पुलिसिंग (पुलिस) में आईटी तकनीकों को अपनाने के महत्व को रेखांकित किया।

कमिश्नर ने संवेदनशील सांप्रदायिक और सामाजिक मुद्दों पर भी ध्यान दिया, जिनसे पुलिस को निपटना है। एक पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से उन्होंने बताया कि कैसे राज्य सरकार ने शांति और कानून व्यवस्था से आर्थिक विकास होता है के प्रतिमान पर विशेष ध्यान दिया है और तेलंगाना पुलिस को परिणाम दिखाने के लिए ऐसी सुविधाएं दी हैं। उन्होंने एच-न्यू, स्मैश (एसएमएएसएच), ऑपरेशन रोप (आरओपीई), भरोसा जैसी नई पहलों के बारे में बताया और तेलंगाना के गठन के बाद पुलिस विभाग के आधुनिकीकरण के बारे में बताया।

एचसीपी की टीमों ने आईटी इस्तेमाल के वार रूम एकीकरण की अवधारणा को भी समझाया और बताया कि किस तरह से सभी सरकारी एजेंसियां सार्वजनिक सेवा प्रदान करने और आपदाओं के दौरान तेजी से प्रतिक्रिया देने के लिए मिलकर काम करती हैं। आनंद ने कहा कि टीएसपीसीसीसी का समग्र प्रभाव जो मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के दिमाग की उपज है, पुलिस, आंतरिक सुरक्षा संकट प्रबंधन और शहरी विकास के कई पहलुओं पर महसूस किया जा रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.