logo-image

आईपीएल: एंडी फ्लावर की जगह जस्टिन लैंगर लखनऊ सुपर जाइंट्स के मुख्य कोच बने (लीड)

आईपीएल: एंडी फ्लावर की जगह जस्टिन लैंगर लखनऊ सुपर जाइंट्स के मुख्य कोच बने (लीड)

Updated on: 14 Jul 2023, 08:10 PM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टीम के पूर्व कोच जस्टिन लैंगर को शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीम लखनऊ सुपर जाइंट्स का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया।

लैंगर एंडी फ्लावर की जगह लेंगे, जिनका फ्रेंचाइजी के साथ दो साल का अनुबंध आईपीएल 2023 सीज़न के बाद समाप्त हो गया था।

लैंगर ने जारी एक बयान में कहा, लखनऊ सुपर जाइंट्स फ्रेंचाइजी आईपीएल में एक शानदार कहानी बनाने की यात्रा पर हैं। उस यात्रा में हम सभी की भूमिका है और मैं आगे बढ़ने वाली टीम का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित हूं।

52 वर्षीय लैंगर के पास टी20 क्रिकेट में कोचिंग का भरपूर अनुभव है, लेकिन वह पहली बार आईपीएल में कोचिंग करेंगे। उन्होंने पर्थ स्कॉर्चर्स को तीन बिग बैश लीग खिताबों के लिए कोचिंग दी, इसके अलावा जब ऑस्ट्रेलिया ने संयुक्त अरब अमीरात में 2021 में पुरुष टी20 विश्व कप खिताब जीता तो वह मुख्य कोच पद पर थे।

स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट से जुड़े केप टाउन में सैंडपेपर घोटाले के बाद मई 2018 में उन्हें ऑस्ट्रेलिया पुरुष टीम के कोच के रूप में नियुक्त किया गया था।

लैंगर के कोचिंग कार्यकाल के दौरान, ऑस्ट्रेलिया ने 2019 में इंग्लैंड में एशेज को बरकरार रखा, फरवरी 2022 में भूमिका से हटने से पहले, 2019 एकदिवसीय विश्व कप में सेमीफाइनल के अलावा, घर पर 4-0 से जीतकर कलश पर कब्जा कर लिया।

दूसरी ओर, फ्लॉवर की कोचिंग के तहत, एलएसजी दो बार अंक तालिका में तीसरे स्थान पर रहने के बाद प्लेऑफ में पहुंच गया था और आईपीएल 2022 और 2023 में एलिमिनेटर में बाहर हो गया था।

एलएसजी ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, प्रिय एंडी, आज विदाई है, लेकिन यह कभी अलविदा नहीं होगी क्योंकि आप हमेशा हमारे अपनों में से एक रहेंगे। हर चीज के लिए धन्यवाद!

जब से जिम्बाब्वे के साथ उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के दिन ख़त्म हुए, फ़्लॉवर ने कोचिंग सर्किट में अपना नाम कमाया। उन्होंने इंग्लैंड को 2009 और 2013 में घरेलू सरजमीं पर और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि 2010-11 में ऑस्ट्रेलिया में एशेज जीत दिलाई।

2014 में भूमिका से हटने से पहले, फ्लावर वेस्ट इंडीज में 2010 पुरुष टी20 विश्व कप खिताब जीतने वाले इंग्लैंड के मुख्य कोच भी थे, और अगले पांच वर्षों के लिए इंग्लैंड के पाथवे सिस्टम में काम करने की ओर बढ़ गए।

इसके बाद उन्होंने 2022 में नव निर्मित लखनऊ फ्रेंचाइजी में शामिल होने से पहले दो सीज़न के लिए आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिए सहायक कोच के रूप में काम किया।

जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर ने पिछले साल मेन्स हंड्रेड खिताब के लिए ट्रेंट रॉकेट्स को कोचिंग देने के अलावा, इस साल की शुरुआत में यूएई की आईएलटी20 प्रतियोगिता में गल्फ जाइंट्स और पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में मुल्तान सुल्तांस के मुख्य कोच के रूप में भी काम किया था।

अभी हाल ही में, जिम्बाब्वे में पुरुषों के एकदिवसीय विश्व कप क्वालीफायर पर कमेंट्री करने के अलावा, फ्लावर भारत के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल से पहले और इंग्लैंड में चल रही एशेज के लिए एक सलाहकार भूमिका में ऑस्ट्रेलियाई शिविर में शामिल हुए थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.