logo-image

INX मीडिया मामला: CBI ने चिदंबरम के बेटे कार्ति को किया गिरफ्तार, कांग्रेस ने बताया-बदले की कार्रवाई

आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को सीबीआई (केंद्रीय जांच एजेंसी) ने गिरफ्तार कर लिया है।

Updated on: 28 Feb 2018, 03:54 PM

highlights

  • आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है
  • खबरों के मुताबिक कार्ति को लंदन से लौटने पर चेन्नई एयरपोर्ट पर ही सीबीआई के अधिकारियों ने हिरासत में ले लिया

नई दिल्ली:

आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को सीबीआई (केंद्रीय जांच एजेंसी) ने गिरफ्तार कर लिया है।

खबरों के मुताबिक कार्ति को लंदन से लौटने पर चेन्नई एयरपोर्ट पर ही सीबीआई के अधिकारियों ने हिरासत में ले लिया।

इसी मामले में दिल्ली की पटिलाया हाउस कोर्ट पहले ही कार्ति के चाटर्ड अकाउंटेंट एस भास्करन को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज चुकी है। भास्करन को 16 फरवरी को गिरफ्तार किया गया था।

गौरतलब है कि कार्ति को वैसे समय में गिरफ्तार किया गया है जब सुप्रीम कोर्ट ने उनकी अग्रिम जमानत याचिका पर 6 मार्च पर सुनवाई होनी है।

कार्ति की अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई करने के लिए तैयार होने के साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने हालांकि प्रवर्तन निदेशालय ने ईडी के उस समन पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है, जिसमें उन्हें एक मार्च को फिर से जांच एजेंसी के समक्ष पेश होने के लिए कहा गया है।

सीबीआई कार्ति चिदंबरम को लेकर दिल्ली पहुंच गई है। इसके बाद उन्हें यहां की स्थानीय अदालत में पेश किया जाएगा।

कांग्रेस नेता और वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी अदालत में कार्ति चिदंबरम का पक्ष रखेंगे।  

कांग्रेस ने इस गिरफ्तारी को बदले की कार्रवाई बताया है। पार्टी के आधिकारिक प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, 'कांग्रेस पी चिदंबरम और उनके परिवार के खिलाफ की जा रही बदले की कार्रवाई से डरेगी नहीं। हम लगातार सच सामने लाते रहेंगे।'

बीजेपी ने क्या कहा

बीजेपी ने कार्ति की गिरफ्तारी पर बयान देते हुए कहा कि इस मामले में कानून अपना काम कर रही है।

पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा, 'मेरा मानना है कि कोई भी व्यक्ति देश या कानून से ऊपर नहीं है। यदि कानून अपना काम करते हुए किसी भ्रष्टाचारी को जेल पहुंचा रही है तो इसमें हर्ज़ क्या है। कानून अपना काम कर रहा है, इसलिए किसी भी राजनीतिक दल को इसे बदले की कार्रवाई नहीं कहना चाहिए।' 

क्या है मामला?

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कार्ति चिदंबरम के खिलाफ मई 2017 में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत मामला दर्ज किया था।

कार्ति पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने भी प्राथमिकी दर्ज कराई है, जिसमें आईएनएक्स मीडिया और इनके निदेशकों पीटर व इंद्राणी मुखर्जी व अन्य के नाम शामिल हैं।

कार्ति 2007 में आईएनएक्स मीडिया लिमिटेड को विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) की मंजूरी आसान बनाने में अपनी भूमिका को लेकर जांच का सामना कर रहे हैं। उस दौरान उनके पिता पी चिदंबरम केंद्रीय वित्तमंत्री थे।

कार्ति पर एफआईपीबी की मंजूरी दिलाने में सहायता के लिए कथित तौर पर मुबंई की आईएनएक्स मीडिया (अब 9एक्स मीडिया) से 3.5 करोड़ रुपये प्राप्त करने का आरोप है। उस दौरान आईएनक्स के संचालक पीटर व इंद्राणी मुखर्जी थे।

और पढ़ें: नीरव मोदी की कंपनी ने दीवालिया होने के लिए अमेरिका में लगाई अर्जी