logo-image

INX मीडिया केस: तिहाड़ जेल में आज पी चिदंबरम से पूछताछ करेगी ED

कोर्ट के निर्देश के बाद आज यानी 22 नवंबर और कल 23 नवंबर दो दिनों तक पूछताछ करने की अनुमति ED को मिली है

Updated on: 22 Nov 2019, 10:01 AM

नई दिल्ली:

केंद्रीय जांच एजेंसी ED की टीम शुक्रवार करीब सवा दस बजे तिहाड़ जेल पहुंचेगी और तमाम कागज़ी कार्रवाई को पूरा करने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और INX मीडिया मामले में आरोपी पी. चिदंबरम से पूछताछ करेगी. कोर्ट के निर्देश के बाद आज यानी 22 नवंबर और कल 23 नवंबर दो दिनों तक पूछताछ करने की अनुमति ED को मिली है. ये पूछताछ आज और कल दोनों दिन सवा 10 बजे से लेकर दोपहर करीब एक बजे तक और उसके बाद लंच ब्रेक के बाद 2 बजे से लेकर चार बजे तक पूछताछ की जाएगी.

ED के सूत्रों के मुताबिक कुछ दस्तावेज पी. चिदंबरम को दिखाए जाएंगे और उसी के आधार पर ये पूछताछ की जाएगी. पी .चिदंबरम को सीबीआई INX मीडिया डील और मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 21 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था. तब से वो सीबीआई और ईडी की हिरासत में रहने के बाद तिहाड़ जेल में कैद हैं.हालांकि सीबीआई वाले मामले में कोर्ट ने 22 अक्टूबर को जमानत दे दी थी लेकिन ED के मामले में अभी तक इनको जमानत नहीं मिल पाई है.

सुप्रीम कोर्ट ने ईडी मामले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता की जमानत याचिका खारिज कर दी थी. चिदंबरम ने उच्च न्यायालय से जमानत दिये जाने का अनुरोध करते हुए था कि सबूत दस्तावेजी है और जांच एजेंसियों के पास हैं. वह सबूतों के साथ छेड़छाड़ नहीं कर सकते हैं. ईडी ने इस आधार पर उनकी याचिका का विरोध किया कि उन्होंने गवाहों को प्रभावित करने और धमकाने की कोशिश की है.

ईडी ने धन शोधन के मामले में चिदंबरम को 16 अक्टूबर को गिरफ्तार किया था और इस समय वह निचली अदालत के आदेश पर 27 नवंबर तक के लिये न्यायिक हिरासत में हैं. सीबीआई ने 15 मई, 2017 को दर्ज मामले में आरोप लगाया है कि वित्त मंत्री के रूप में चिदंबरम के कार्यकाल के दौरान 2007 में विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड द्वारा आईएनएक्स मीडिया समूह को विदेश से 305 करोड़ रुपये का धन प्राप्त करने की मंजूरी देने में अनियमितताएं हुई हैं. इसके बाद ईडी ने भी 2017 में ही इस संबंध में धनशोधन का मामला दर्ज किया था.