logo-image

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021: जानें योग दिवस के बारे में सब कुछ

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021: संयुक्त राष्ट्र कोविड-19 महामारी के दौरान शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य संकट से निपटने के लिए अपने कर्मियों को योग की पेशकश करता रहा है.

Updated on: 18 Jun 2021, 05:59 PM

highlights

  • योग मनो-सामाजिक देखभाल और कोविड -19 रोगियों के पुनर्वास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है
  • 5वीं शताब्दी से भारत में प्रचलित, योग तन और मन को स्वस्थ रखने में लाभकारी रहा है

नई दिल्ली:

2021 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, 21 जून को मनाया जाएगा, जिसका विषय "योग फॉर वेल-बींग" है, जो एक ऐसे समय में हमारे समाज के लिए बहुत प्रासंगिक है जो अभी भी सर्वव्यापी महामारी कोरोनो वायरस बीमारी के प्रभाव से उबर रहा है. कोरोनो की दुर्दशा केवल एक शारीरिक संकट नहीं थी, इसने मानसिक स्वास्थ्य पर भी स्थायी प्रभाव छोड़ा, महामारी-आवश्यक प्रतिबंधों के कारण कई लोग मनोवैज्ञानिक पीड़ा जैसे अवसाद और चिंता से ग्रसित हो गये हैं. योग ऐसे संकटों से निपटने वाले लोगों की मदद के लिए आ सकता है, संयुक्त राष्ट्र ने अपनी वेबसाइट पर समझाया क्योंकि अभ्यास का संदेश शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को बढ़ावा देना है.

"दुनिया भर के लोगों में स्वस्थ और कायाकल्प रहने और सामाजिक अलगाव और अवसाद से लड़ने के लिए योग को अपनाने की बढ़ती प्रवृत्ति इस महामारी के दौरान देखी गई है. योग मनो-सामाजिक देखभाल और कोविड -19 रोगियों के पुनर्वास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. संगरोध और अलगाव में. यह उनके डर और चिंता को दूर करने में विशेष रूप से सहायक है," संयुक्त राष्ट्र का बयान. संयुक्त राष्ट्र कोविड-19 महामारी के दौरान शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य संकट से निपटने के लिए अपने कर्मियों को योग की पेशकश करता रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी स्वास्थ्य में सुधार के लिए योग की सिफारिश की है. इसके विभिन्न लाभों में बढ़ा हुआ लचीलापन, फिटनेस, माइंडफुलनेस और विश्राम शामिल हैं. 

5वीं शताब्दी से भारत में प्रचलित, योग तन और मन को स्वस्थ रखने में लाभकारी रहा है. एक समग्र दृष्टिकोण, योग शरीर और मन की सभी विभिन्न प्रणालियों को लक्षित करता है. ऐसा कहा जाता है कि आसन शरीर को मजबूत और लचीला बनाते हैं, क्योंकि स्वास्थ्य में सुधार होता है; मन भी आत्मविश्वास से भर जाता है. प्राणायाम का अभ्यास आसन के लिए एक बेहतर और सक्षम पूरक के रूप में कार्य करते हुए, आंतरिक प्रणाली और अंगों की शुद्धि को नियंत्रित करता है. इन शारीरिक अभ्यासों के माध्यम से शरीर में जो ऊर्जा उत्पन्न होती है, उसे स्थिरता, शांति और शांति के लिए ध्यान या ध्यान में लगाया जाता है.