logo-image

International Yoga Day 2019: थोड़ी देर में 40 हजार लोगों के साथ रांची में योग करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

योग दिवस में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री 20 जून की रात को ही नई दिल्ली से विशेष विमान से रांची पहुंच चुके हैं

Updated on: 21 Jun 2019, 05:55 AM

नई दिल्ली:

आज यानी 21 जून को देशभर में 5वां अतंराष्ट्रीय योग दिवस  मनाया जाएगा. इसके लिए तैयारियां भी जोर शोर से चल रही हैं. अतंराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर देशभर योग कार्यक्रम आय़ोजित होंगे. इनमें सबसे बड़ा कार्यक्रम रांची में होगा जहां खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 40 हजार लोगों के साथ योग करेंगे. ये कार्यक्रम रांची के धुर्वा के प्रभात तारा मैदान में आयोजित किया जाएगा. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी करीब 65 मिनट तक रांची के लोगों के साथ योग करेंगे. इसके लिए वो करीब 6.30 बजे प्रभात तारा मैदान पहुंचेंगे. योग दिवस में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री 20 जून की रात को ही नई दिल्ली से विशेष विमान से रांची पहुंच चुके हैं. 

इस कार्यक्रम के लिए सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं वहीं सफाई के लिए 300 सफाई कर्मियों की तैनाती की गई है. वहीं लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए 500 शौचालय और 50 टैंकर पानी की व्यवस्था भी की गई है. इन 500 शौचालयों में 400 चलंच है जबकि 100 स्थायि शौचालय हैं. इससे पहले ही झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मुख्य कार्यक्रम स्थल का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया था.  मुख्यमंत्री रघुवर दास ने योग दिवस पर प्रधानमंत्री एक ट्वीट करके लिखा- 'करें योग, रहें निरोग'.

यह भी पढ़ें: International Yoga Day 2019 Live Updates: थोड़ी देर में पीएम मोदी के साथ पुरी दुनिया करेगी योग

2015 से हुई थी  योग दि वस मनाने की शुरुआत

योग दिवस (Yoga Day) मनाने की शुरुआत 2015 में हुई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा को अपने संबोधन के दौरान कहा था कि 21 जून ही एक ऐसा दिन है जब उत्तरी गोलार्ध में साल का सबसे लंबा दिन होता है. इस दिन सूर्य सबसे जल्दी उगता है. इसके अलावा भारत में 21 जून ग्रीष्मकालीन संक्रांति का दिन भी होता है. पीएम मोदी के आग्रह और प्रयासों पर ही 2015 में संयुक्त राष्ट्र संघ ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था और दुनियाभर के 170 देशों ने इस दिन को योग दिवस के रूप में मनाए जाने पर अपनी मुहर लगाई थी.

यह भी पढ़ें: पीएम नरेंद्र मोदी ने संसद सदस्यों को दिया रात्रि भोज, बताया अगले 5 साल का विजन

प्रधानमंत्री मोदी योग के लिए अन्य लोगों को ही प्रेरित नहीं करते, बल्कि इसके लाभ को जानते हुए खुद भी योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाते हैं. डॉ. बासवारड्डी पिछले चार साल भारत में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर राजपथ पर प्रधानमंत्री मोदी समेत 40 हजार से अधिक लोगों को योग निर्देश देने वाले मास्टर ऑफ सेरेमनी रह चुके हैं.