logo-image

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस आज, महिलाएं हैंडल करेंगी PM मोदी के सोशल मीडिया अकाउंट्स

पीएम मोदी इस अवसर पर नई दिल्ली के लोक कल्याण मार्ग स्थित अपने आधिकारिक आवास पर नारी शक्ति पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं के साथ बातचीत करेंगे. इस दौरान वह महिलाओं की प्रेरित करने वाली कहानियां भी सुनेंगे.

Updated on: 08 Mar 2020, 12:15 AM

नई दिल्ली:

हर साल 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women Day) मनाया जाता है. इस बार महिला दिवस कल यानी रविवार को मनाया जा रहा है. इस दिन महिलाओं को सम्मानित किया जाता है. ऐसी महिलाएं जो अपने जीवन में काफी संघर्ष किया है. जिसने दूसरों की मदद की है. ऐसी महिलाओं को इस दिन सम्मानित किया जाता है. इस बार पीएम मोदी ने महिलाओं को खास तोहफा दिया है. इस खास अवसर पर पीएम मोदी (PM Modi) महिलाओं को अपना सोशल मीडिया अकाउंट्स समर्पित करेंगे. पीएम मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट से एक पोस्टर शेयर करते हुए लिखा था कि इस महिला दिवस पर मैं अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स उन महिलाओं को सौंपूंगा, जिनके जीवन और काम ने हमें प्रेरित किया है.

यह भी पढ़ें- International Women's Day 2020: 'सफेद' समाज का 'काला' सच बयां करती इन लड़कियों की कहानी

कई महिलाओं ने अपनी-अपनी कहानी हैसटैग पर साझा की 

इससे ये महिलाएं लाखों लोगों का हौसला बढ़ाने में मदद कर सकेंगी. क्या आप वो महिला हैं या आप ऐसी किसी महिला को जानती हैं, जिन्होंने आपको प्रेरित किया हो? तो उनकी कहानी #SheInspiresUs पर साझा करें. इसके बाद कई महिलाओं ने अपनी-अपनी कहानी इस हैसटैग पर साझा की है. पीएम मोदी सबकी कहानी पढ़ने के बाद जिनकी कहानी सबसे ज्यादा इंसपायर करेगी, वो पीएम मोदी के सोशल अकाउंट्स को उस दिन चलाएंगे.

यह भी पढ़ें- 16 मार्च तक अगर आपने नहीं किया ये काम, तो डेबिट-क्रेडिट कार्ड की इस सुविधा हो जाएंगे वंचित

महिलाओं की प्रेरित करने वाली कहानियां भी सुनेंगे

पीएम मोदी इस अवसर पर नई दिल्ली के लोक कल्याण मार्ग स्थित अपने आधिकारिक आवास पर नारी शक्ति पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं के साथ बातचीत करेंगे. इस दौरान वह महिलाओं की प्रेरित करने वाली कहानियां भी सुनेंगे. यह दोतरफा संचार होगा. वहीं इससे पहले, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन में सुबह नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी के ट्विटर पर 5.34 करोड़, इंस्टाग्राम पर 3.54 करोड़ और फेसबुक पर 44,649,542 फॉलोअर्स हैं.

यह भी पढ़ें- यहां 103 साल का दूल्हा और 37 साल की दुल्हन ने रचाई शादी, वजह आपको कर देगी बेचैन

इंटरनेशनल विमेंस डे का थीम

इस साल इंटरनेशनल विमेंस डे की थीम #EachforEqual है. संयुक्त राष्ट्र ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 1975 में मनाना शुरू किया था. 1977 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूनाइटेड नेशन जेनरल असेंबली) ने सदस्य देशों को महिलाओं के अधिकारों और विश्व शांति के लिए 8 मार्च को इंटरनेशनल विमेंस डे के रूप में घोषित करने के लिए आमंत्रित किया था.

इस वजह से मनाया जाता है महिला दिवस

महिलाओं के खिलाफ भेदभाव को खत्म करने के लिए दुनिया भर में इस दिन को मनाया जाता है. इस दिन को इसलिए भी सेलिब्रेट किया जाता है, ताकि महिलाओं के विकास पर ध्यान केंद्रित किया जा सके. ऐतिहासिक रूप से महिलाओं की समानता का प्रतीक है बैंगनी, हरा और सफेद. बैंगनी रंग न्याय और गरिमा का प्रतीक है. हरा रंग आशा का प्रतीक है. व्हाइट शुद्धता का प्रतीक है.