logo-image

अंतर्राष्ट्रीय वर्चुअल केरल ओणम पुष्प प्रतियोगिता को मिल रही है अच्छी प्रतिक्रिया

अंतर्राष्ट्रीय वर्चुअल केरल ओणम पुष्प प्रतियोगिता को मिल रही है अच्छी प्रतिक्रिया

Updated on: 18 Aug 2021, 04:40 PM

तिरुवनंतपुरम:

राज्य के पर्यटन मंत्री पी.ए. मोहम्मद रियाज ने कहा कि केरल पर्यटन की ग्लोबल पुक्कलम (फूलों का कालीन) प्रतियोगिता वस्तुत: आयोजित होने वाली है, जिसे देश और विदेश से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।

सरकार कोविड की पृष्ठभूमि में विश्व मानविकथायुदे लोका ओना पुक्कलम नामक वर्चुअल प्रतियोगिता की मेजबानी कर रही है, जिसने मलयाली को घर के अंदर रहने और फसल उत्सव मनाने के लिए मजबूर किया है।

रियाज ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय पुकलम प्रतियोगिता मलयाली प्रवासी दोनों को एक साझा मंच प्रदान करती है जो ओणम और केरलवासियों के दौरान राज्य का दौरा करने में असमर्थ हैं, जो इस साल कोविड -19 स्थितियों के कारण सामाजिक मिलन के अवसर को याद कर रहे हैं।

रियाज ने, जो मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के दामाद भी हैं, कहा कि कार्यक्रम का विषय ओणम में एकता और भाईचारे का संदेश भेजता है। आमतौर पर, प्रवासी मलयाली अपने संघों के साथी सदस्यों के साथ इस त्योहार को मनाते हैं। इस बार, पुकलम प्रतियोगिता उन्हें दुनिया भर में सभी मलयाली लोगों के साथ ओणम मनाने की सुविधा प्रदान करती है।

मंत्री ने सभी केरलवासियों को एचटीटीपीएस ओलन डबल स्लैस डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट केरलाटूरिज्म डॉट ऑरग स्लैस कॉनटेस्ट स्लैस पोककलाम 2021 पर पंजीकरण करके मुफ्त में भाग लेने के लिए कहा है, जहां 23 अगस्त की मध्यरात्रि तक पुक्कलम की छवि अपलोड की जा सकती है।

पर्यटन विभाग के तहत जूरी पुक्कलम का मूल्यांकन करेगी और उनमें से 100 का चयन करेगी। इन्हें विभाग की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा।

प्रतियोगियों को दो श्रेणियों में प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा: व्यक्तिगत और संगठन, संघ। दस सांत्वना पुरस्कार दिए जाएंगे। साथ ही सभी प्रतिभागियों को एक विशेष ओणम उपहार दिया जाएगा।

सभी प्रतियोगी अपनी भागीदारी का प्रमाण पत्र वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

केरल पर्यटन राज्य के कलाकारों द्वारा लोक कलाओं की विशेषता वाला एक व्यापक वीडियो कार्यक्रम भी तैयार कर रहा है, जो महामारी के कारण वित्तीय कठिनाइयों में हैं। 15 मिनट की क्लिप को ऑडियो-विजुअल और सोशल मीडिया के माध्यम से ऑनलाइन प्रसारित किया जाएगा।

ओणम के फसल उत्सव के तीन मुख्य दिन शुक्रवार से शुरू होते हैं और महामारी के कारण, पिछले वर्ष की तरह, इस बार भी सभी सार्वजनिक समारोहों की मनाही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.