logo-image

खुफिया एजेंसियों की तकनीकी समस्याओं का समाधान पेश करेगा मंथन

खुफिया एजेंसियों की तकनीकी समस्याओं का समाधान पेश करेगा मंथन

Updated on: 25 Aug 2021, 10:45 PM

नई दिल्ली:

देश की खुफिया एजेंसियों के सामने 21वीं सदी की जो प्रौद्योगिकी सुरक्षा चुनौतियों है उनका समाधान करने के लिए मंथन आयोजित किया जाएगा। यह मंथन एक हैकाथॉन है जिसके जरिए देश के युवा अपनी तकनीकी विशेषज्ञता से तकनीकी समस्याओं का समाधान पेश करेंगे।

शिक्षा मंत्रालय ने बताया कि हैकाथॉन मंथन 2021 देश की खुफिया एजेंसियों के सामने 21वीं सदी की सुरक्षा चुनौतियों का समाधान करने के लिए नवीन अवधारणाओं और प्रौद्योगिकी समाधानों की पहचान करने के लिए एक अनूठी राष्ट्रीय पहल है। 28 नवंबर से 1 दिसंबर 2021 तक निर्धारित 36 घंटे के इस ऑनलाइन हैकथॉन के दौरान देश भर के शिक्षा संस्थानों और पंजीकृत स्टार्ट-अप के चयनित युवा अपनी तकनीकी विशेषज्ञता और नवीन कौशल का उपयोग करके मजबूत, सुरक्षित और प्रभावी प्रौद्योगिकी समाधान पेश करने के लिए भाग लेंगे।

वी.एस.के. कौमुदी, आईपीएस, महानिदेशक, पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (बीपीआरएंडडी) और प्रोफेसर अनिल डी सहस्रबुद्धे, अध्यक्ष, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) 26 अगस्त 2021 को राष्ट्रीय मीडिया केंद्र में मंथन 2021 का शुभारंभ करेंगे।

कुल पुरस्कार राशि के रूप में विजेता टीमों को 40 लाख रुपये दिए जाएंगे। प्रतिभागियों से उम्मीद की जाती है कि वे जारी किए गए 20 विभिन्न चुनौती बयानों के लिए 6 विषयों के तहत डिजिटल समाधान विकसित करेंगे। इनमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डीप लनिर्ंग, ऑगमेंटेड रियलिटी, मशीन लनिर्ंग, आदि जैसी नई तकनीकों का उपयोग करके सुरक्षा देना, जिसमें फोटो, वीडियो विश्लेषण शामिल है। निमार्ता की जानकारी के साथ नकली सामग्री की पहचान, साइबर अपराध डेटा विश्लेषण, आदि शामिल हैं।

मंथन 2021 में दो चरण होंगे। पहले चरण में, प्रतिभागियों से यह अपेक्षा की जाती है कि वे पोर्टल पर उन समस्या कथनों के विरुद्ध अपनी अवधारणाएँ प्रस्तुत करें जिन्हें वे हल करना चाहते हैं। इन प्रस्तुत विचारों का मूल्यांकन क्षेत्र के विशेषज्ञों के समूह द्वारा किया जाएगा और 28 नवंबर 2021 से निर्धारित ग्रैंड फिनाले या दूसरे दौर के लिए केवल नवीन विचारों का चयन किया जाएगा। ग्रैंड फिनाले के दौरान, चयनित प्रतिभागियों से अपने प्रदर्शन के लिए समाधान बनाने की उम्मीद की जाती है। अवधारणाओं और निर्णायक मंडलों को साबित करते हैं कि उनके विचार तकनीकी रूप से व्यवहार्य हैं और अधिक महत्वपूर्ण रूप से लागू करने योग्य हैं। सर्वश्रेष्ठ विचारों को विजेता घोषित किया जाएगा।

आयोजन में भाग लेने के लिए पंजीकरण 26 अगस्त, 2021 से मंथन की आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.