News Nation Logo

हानिकारक पोस्ट से किशोरों की रक्षा के लिए जल्द दो नए फीचर रोलआउट करेगा इंस्टाग्राम (लीड-1)

हानिकारक पोस्ट से किशोरों की रक्षा के लिए जल्द दो नए फीचर रोलआउट करेगा इंस्टाग्राम (लीड-1)

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 11 Oct 2021, 04:00:01 PM
Intagram to

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सेन फ्रांसिस्को: फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम जल्द ही हानिकारक सामग्री से किशोरों की रक्षा के लिए दो नए टूल्स को रोलआउट करेगा। व्हिसलब्लॉवर फ्रांसिस ह्यूगेन ने पिछले हफ्ते अमेरिकी कांग्रेस से पहले गवाही दी है कि इंस्टाग्राम से किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

फेसबुक के वैश्विक मामलों के उपाध्यक्ष निक क्लेग ने रविवार को सीएनएन के राज्य शो में इसे दिखाते हुए बताया कि फोटो-शेयरिंग प्लेटफार्म टेक ए ब्रेक सुविधा और नज किशोरों को खराब सामग्री से दूरी बनाकर रखेंगे।

हम ऐसा कुछ पेश करने जा रहे हैं जिससे मुझे लगता है कि काफी अंतर आएगा, जहां हमारे सिस्टम देखते हैं कि एक किशोर एक ही सामग्री को बार-बार देख रहा है और यह ऐसी सामग्री है जो उनकी कल्याण के लिए अनुकूल नहीं हो सकती है। क्लेग ने कहा, हम उन्हें अन्य सामग्री को देखने के लिए परेशान करेंगे।

मंच टेक ए ब्रेक नामक एक फीचर को पेश करने की भी योजना बना रहा है, जहां हम किशोरों को संकेत दे रहे हैं कि बस इंस्टाग्राम का उपयोग करने से बस ब्रेक लें।

हालांकि, क्लेग ने नए उपकरणों के लिए एक समयरेखा प्रदान नहीं की।

ह्यूगेन ने कहा, बच्चों को इंस्टाग्राम पर धमकाया जाता है, बदमाशी उनके घर का अनुसरण करती है। यह उनके बेडरूम में उनका अनुसरण करता है। आखिरी चीज जो वे रात में बिस्तर पर जाने से पहले देखते हैं, वो यह है कि कोई उनके साथ जालिम है।

उन्होंने सरल फ्रिक्शन्स पर एक अंदरूनी दृश्य प्रस्तुत किया है जो फेसबुक के विषाक्त और विभाजक एल्गोरिदम को शांत करेगा, जो दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्किं ग प्लेटफॉर्म पर चट्टान से किशोर और कमजोर आबादी को चला रहे हैं।

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने बाद में कर्मचारियों को एक नोट में अपनी कंपनी की एक दृढ़ रक्षा पोस्ट की, कि समाज पर सोशल नेटवर्क के नकारात्मक प्रभावों के बारे में ह्यूजेन द्वारा दावे का कोई मतलब नहीं है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 11 Oct 2021, 04:00:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.