News Nation Logo

पंजाब चुनाव में नीतीश की डगर पर कांग्रेस, सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने का किया ऐलान

News Nation Bureau | Edited By : Kunal Kaushal | Updated on: 26 Dec 2016, 11:07:01 AM
कैप्टन अमरिंदर सिंह, अध्यक्ष, पंजाब कांग्रेस ( फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

पंजाब विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने भी बिहार के सीएम नीतीश कुमार की तरह सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने का दांव चला है।

बिहार विधानसभा चुनाव 2015 में नीतीश कुमार ने वहां की जनता से वादा किया था कि अगर वो सत्ता में आएंगे तो महिलाओं को सरकारी नौकरी में आरक्षण देंगे। नीतीश कुमार अपने इस फैसले पर काम भी कर रहे हैं। नीतीश के इस चुनावी ऐलान का वहां की जनता पर अच्छा खासा प्रभाव पड़ा था और चुनाव में महिलाओं का उन्हें भारी समर्थन मिला था।

इसी को देखते हुए आने वाले पंजाब चुनाव से पहले पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष कैप्टन अमरिंद सिंह ने भी सरकारी नौकरी में महिलाओं को आरक्षण देने का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही रहने वाली जमीन और व्यावसायिक जमीन पर भी महिलाओं को प्राथमिकता देने का भी वायदा किया है।

ये भी पढ़ें: नोटबंदी पर केंद्र सरकार के खिलाफ प्रियंका गांधी को मोर्चे पर ला सकती है कांग्रेस

कांग्रेस पार्टी के सूत्रों के मुताबिक अमरिंदर सिंह ने ये फैसला बिहार में नीतीश के इस ऐलान के बाद पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन करने के बाद लिया है।

अमरिंदर सिंह ने कहा कि राज्य में महिलाओं की सशक्तिकरण के लिए ये बेहद जरूरी है ताकि वो भी समाज में आगे आ सकें। इसके साथ ही कांग्रेस ने राज्य के नौजवानों को चुनाव जीतने पर 50 लाख फ्री स्मार्टफोन डेटा के साथ और हर परिवार से एक व्यक्ति को नौकरी देने का भी वायदा किया है।

ये भी पढ़ें: यूपी में गठबंधन की अटकलों के बीच शिवपाल से मिले अमर सिंह

गौरतलब है कि पंजाब में महिला-पुरुष लिंगानुपात बेहद खराब है। वहां प्रति 1000 पुरुषों पर सिर्फ 895 महिलाएं ही हैं।ऐसे में कांग्रेस का ये दांव कितना काम आता है ये तो चुनाव में ही पता चलेगा।

First Published : 26 Dec 2016, 10:41:00 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.