logo-image

घरेलू नवोन्मेषों के जरिये रोजनेफ्ट के उत्पादन में आई तेजी

घरेलू नवोन्मेषों के जरिये रोजनेफ्ट के उत्पादन में आई तेजी

Updated on: 26 May 2022, 01:10 AM

नयी दिल्ली:

रूस की सबसे बड़ी तेल कंपनी रोजनेफ्ट की अनुषंगी इकाई ओरेनबर्गनेफ्ट के घरेलू नवोन्मेषों (इनोवेशन) का उपयोग करके रिकॉर्ड तेल उत्पादन किया है।

ओरेनबर्गनेफ्ट की ड्रिलिंग पिछले साल 30 प्रतिशत बढ़ गई और कंपनी के तेल कुंओं की संख्या 2020 के मुकाबले 22 कुओं की बढ़त के साथ 2022 में 93 हो गई।

ओरेनबर्गनेफ्ट के ऑयल फील्ड 1963 से विकसित हो रहे हैं। कई जियोलॉजिकल और टेक्नोलॉजिकल उपायों को लागू करने और कॉरपोरेट इनोवेशन को अपनाने से कंपनी का प्रदर्शन सराहनीय हुआ है। रूस की सबसे बड़ी तेल एवं गैस कंपनी की सभी अनुषंगी इकाइयों से आयातित तेल को हटाने की योजना के तहत इन नवोन्मेषों को अपनाया गया है।

रोजनेफ्ट घरेलू प्रौद्योगिकियों द्वारा मजबूती से संरक्षित है, जो कभी-कभी पश्चिमी विकल्पों की तुलना में अधिक प्रभावी साबित होते हैं। साल 2030 तक अपनी दीर्घकालिक विकास रणनीति के अनुरूप, कंपनी उन्नत ड्रिलिंग प्रौद्योगिकियों, निर्माण और तेल उत्पादन की क्षमता में तेजी ला रही है।

ओरेनबर्गनेफ्ट के ऑयल फील्ड में एक ही प्रकार के ड्रिलिंग उपकरण के उपयोग के कारण सेक्शन ड्रिलिंग के दौरान एक हॉरिजोनटल यानी क्षतिज कुएं का निर्माण समय दो दिन कम रह गया है। एक अनुमान के मुताबिक इससे एक क्षैतिज कुएं की ड्रिलिंग लागत में 25 लाख रूबल (40,000 डॉलर से अधिक) से अधिक की कमी आई है।

एक अन्य घरेलू नवोन्मेष क्षैतिज खंड की ड्रिलिंग के लिए उपयोग किया जाने वाला वेल रीमर है। यह तकनीक निर्माण में लगने वाले समय में पूरे एक दिन की बचत कर देती है। इससे एक तेल कुंए के निर्माण पर इसका आर्थिक प्रभाव लगभग 10 लाख रूबल (17,000 डॉलर से अधिक) के बराबर होता है।

ओरेनबर्गनेफ्ट ने 2020 के चुनौतीपूर्ण वर्ष के संकेतकों की तुलना में 2021 के अंत में 23,000 मीटर तक ड्रिलिंग में वृद्धि की। इस दौरान मेकैनिकल पहुंच दर में औसतन दो प्रतिशत की वृद्धि हुई है। आधुनिक उपकरणों के उपयोग और समुचित ड्रिलिंग मापदंडों के चयन के कारण एक तेल कुएं के निर्माण में औसतन 46 घंटे की कमी आई है।

रोजनेफ्ट के विशेषज्ञों द्वारा विकसित एक अनूठा सॉफ्टवेयर प्रोग्राम तेल उत्पादन की एक समुचित विधि निर्धारित करने में मदद करता है।

साल 2021 के बाद से, ओरेनबर्गनेफ्ट ने 240 हाइड्रॉलिक फ्रैक्च रिंग डिजाइन तैयार किए हैं और हाइड्रोलिक फ्रैक्च रिंग ऑपरेशन से तेल प्रवाह दर औसतन दोगुनी हो गई है। कंपनी को नई पीढ़ी के हाइड्रोलिक फ्रैक्च रिंग सिमुलेशन आरएन-जीआरआईडी विकसित करने पर गर्व है, जो इंजीनियरिंग गणना में विदेशी सॉफ्टवेयर से पूर्ण तकनीकी स्वतंत्रता प्रदान करता है। यह एक जटिल क्रैक ज्योमेट्री का जहां तक संभव हो सटीक वर्णन कर सकता है, जो फ्रैकिंग के दौरान होती है।

आरएन- केआईएम का उपयोग तेल और गैस क्षेत्रों का डिजिटल ट्वीट बनाने के लिए किया जाता है। यह तेल और गैस उत्पादन के दौरान जलाशयों में होने वाली हाइड्रोडायनामिक प्रक्रियाओं का एक सिम्युलेटर होता है। सिम्युलेटर ने ओरेनबर्गनेफ्ट में 30 से अधिक हाइड्रोडायनामिकमॉडल तैयार किए हैं।

आरएन-केआईएन तेल क्षेत्र के बुनियादी ढांचे और भूवैज्ञानिक और ड्रिलिंग डाटा में सभी जमीनी प्रणालियों की निगरानी और विश्लेषण करता है। प्रबंधन दक्षता बढ़ाने के लिए ओरेनबर्गनेफ्ट 50 से अधिक घरेलू सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकियों का उपयोग करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.