logo-image

संघ का पलटवार, राहुल गांधी से पार्टी संभलती नहीं, सिर्फ RSS को गाली...

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के इंद्रेश कुमार (Indresh kumar) ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर को निशाना साधा है.

Updated on: 03 Mar 2021, 07:13 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के इंद्रेश कुमार (Indresh kumar) ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर को निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेताओं ने सदा एक ही सुर अलापा है, राष्ट्रीय स्वयं संघ (RSS) के मानवता स्वरूप को गालियां देते रहना और आज वो गालियां देते-देते भारत और विश्व में अप्रसंगिक हो गए हैं... उनसे पार्टी संभलती नहीं इसलिए दूसरों पर कीचड़ उछालने का काम कर रहे हैं. आरएसएस के इंद्रेश कुमार ने आगे कहा कि उन्होंने ये तो मान लिया है कि पाकिस्तान के मदरसे आतंक की, अलगाववाद की ट्रेनिंग देते हैं, वो भारत के मदरसों के बारे में भी बोल दें कि वो किस बात की ट्रेनिंग देते हैं.

इमरजेंसी को राहुल गांधी ने माना गलती

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने स्वीकार किया है कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा लगाई गई इमरजेंसी (Emergency) एक 'गलती' थी. राहुल ने अमेरिका के कॉर्नेल विश्वविद्यालय में प्रोफेसर और भारत के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार कौशिक बसु के साथ हुई बातचीत में कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा लगाया गया आपातकाल एक गलती थी. इस दौरान राहुल गांधी ने स्वीकार किया इमरजेंसी गलत निर्णय था और उस दौरान जो भी हुआ, वह गलत था. हालांकि इस दौरान भी राहुल गांधी बीजेपी और आरएसएस पर निशाना साधने से नहीं चूके. 

राहुल गांधी ने कहा कि वो वक्त वर्तमान परिप्रेक्ष्य से बिलकुल अलग था, क्योंकि कांग्रेस ने कभी भी देश के संस्थागत ढांचे पर कब्जा करने का प्रयास नहीं किया और आज जो हो रहा है , वो उससे भी बुरा है. वह कांग्रेस में आंतरिक लोकतंत्र के पक्षधर हैं. कांग्रेस ने भारत की स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी, देश को उसका संविधान दिया और समानता के लिए खड़ी हुई.

इससे पहले भी राहुल गांधी आपातकाल को इंदिरा की गलती मानकर माफी भी मांग चुके हैं. बता दें कि राहुल गांधी ने 13 मई 2019 को 'न्यूज नेशन' से बातचीत करते हुए जब राहुल गांधी से इमरजेंसी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने उसके लिए माफी मांगते हुए कहा था कि' इंदिरा गांधी जी ने इमरजेंसी लगाई थी और इंदिरा गांधी जी ने माना कि इमरजेंसी गलत थी. मैं भी यहां कहता हूं कि इमरजेंसी गलत थी '

राहुल के अलावा अहमद पटेल ने भी एक दिसंबर 2018 को इमरजेंसी को गलत निर्णय मान चुके हैं. अहमद पटेल ने कहा था कि मुझे स्वीकार करना चाहिए कि दो डार्क पैच हैं, एक आपातकाल और दूसरी 2014 के बाद अघोषित आपातकाल, हमने तो माफी मांग ली, इंदिरा जी ने माफी मांग ली और ये भी वादा किया कि भविष्य में कभी ये गलती नहीं की जाएगी. लेकिन ये अघोषित आपातकाल जो है उसका क्या किया जाए ?'