News Nation Logo

स्वच्छ सर्वेक्षण 2019: लगातार तीसरे साल MP का ये शहर बना भारत का सबसे स्वच्छ शहर, देखें पूरी लिस्ट

इंदौर केंद्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय द्वारा कराए गए स्वच्छता सर्वेक्षण में एक बार फिर इंदौर ने बाजी मार ली है. लगातार तीसरे वर्ष इंदौर को देश का सबसे स्वच्छ शहर होने का गौरव हासिल हुआ है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 06 Mar 2019, 02:35:06 PM
Swachh Survekshan 2019 (फोटो@SwachhBharatGov)

नई दिल्ली:  

इंदौर केंद्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय द्वारा कराए गए स्वच्छता सर्वेक्षण में एक बार फिर इंदौर ने बाजी मार ली है. लगातार तीसरे वर्ष इंदौर को देश का सबसे स्वच्छ शहर होने का गौरव हासिल हुआ है. केंद्र सरकार द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण के परिणामों की घोषणा के लिए आज का दिन निश्चित किया गया था. बुधवार सुबह 10 बजे से राष्ट्रपति भवन में इन परिणामों की घोषणा और पुरस्कारों के वितरण के लिए समारोह का आयोजन किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विजेता शहरों 'द स्वच्छ सर्वेक्षण अवार्ड 2019' प्रदान किया.

बता दें कि यह तीसरा मौका है जब इंदौर ने ओवर ऑल परफॉर्मेंस में नंबर वन का खिताब हासिल किया है. उसके पीछे स्थानीय निगम के साथ ही आम लोगों का भी एक अहम योगदान माना जा रहा है. वहीं भोपाल ने सबसे साफ राजधानी का दर्जा हासिल किया है.

उज्जैन सबसे साफ मध्यम शहर (3-10 लाख आबादी) और अहमदाबाद सबसे साफ बड़ा शहर (10 लाख से ज्यादा आबादी वाला) बना है. उधर सबसे साफ छोटे शहर (1-3 लाख आबादी) का खिताब NDMC (नई दिल्ली महानगर पालिका) को मिला है.

वहीं उत्तराखंड के गोचर को सबसे साफ गंगा शहर पाया गया है. राज्यों की लिस्ट में टॉप पर जहां छत्तीसगढ़ है, वहीं झारखंड दूसरे और महाराष्ट्र तीसरे नंबर पर है.

First Published : 06 Mar 2019, 02:19:19 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.