logo-image

इंडोनेशिया कोविड वैक्सीन की चौथी खुराक को रोलआउट करने पर कर रहा विचार

इंडोनेशिया कोविड वैक्सीन की चौथी खुराक को रोलआउट करने पर कर रहा विचार

Updated on: 23 Jul 2022, 09:10 AM

जकार्ता:

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद सयारिल ने शुक्रवार को कहा कि इंडोनेशिया कोविड-19 के टीके की चौथी खुराक के रोलआउट पर विचार कर रहा है, क्योंकि इस महामारी के उम्मीद से अधिक समय तक चलने और टीकाकरण के छह महीने बाद एंटीबॉडी में गिरावट आने की आशंका है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने सियारिल के हवाले से कहा, कुछ देशों ने इसे शुरू कर दिया है और इंडोनेशिया महामारी के रूप में इसकी योजना बना रहा है।

चिकित्सा कर्मियों, सहरुग्णता वाले लोगों, बुजुर्गो और सार्वजनिक कर्मचारियों जैसे कमजोर समूहों को चौथी खुराक प्राप्त करने में प्राथमिकता दी जाएगी।

इंडोनेशिया में कोविड-19 टीकाकरण दर पहली खुराक के लिए 97 प्रतिशत, दूसरी खुराक के लिए 81 प्रतिशत और तीसरी खुराक के लिए 26 प्रतिशत तक पहुंच गई है।

ग्रिफिथ यूनिवर्सिटी ऑस्ट्रेलिया के एक महामारी विज्ञानी डिकी बुडिमन ने कहा कि अस्पताल में भर्ती और मृत्युदर को कम करने के लिए कोविड-19 वैक्सीन की चौथी खुराक की अभी भी जरूरत है।

उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन बीए.2.75 सबवेरिएंट की मौजूदगी महामारी की अवधि को लंबे समय तक बनाए रखेगी, जबकि बीए.4 और बीए.5 का संचरण अभी तक अपने चरम पर नहीं पहुंचा है।

बुडिमन ने कहा, मैं भविष्यवाणी करता हूं कि इस चौथी कमजोर लहर या संकट की अवधि अक्टूबर तक चलेगी।

इंडोनेशिया में शुक्रवार को 4,834 नए मामलों की पुष्टि की गई, जिससे कुल संख्या 6,159,328 हो गई, जिसमें 5,964,196 मरीज उबरे और 156,893 की मौत हुई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.