logo-image

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने कहा, इंदिरा गांधी इस देश में सबसे स्वीकार्य प्रधानमंत्री हैं

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने कहा, इंदिरा गांधी इस देश में सबसे स्वीकार्य प्रधानमंत्री हैं

Updated on: 14 May 2017, 10:34 AM

highlights

  • राष्ट्रपति ने पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की तारीफ की
  • प्रणव मुखर्जी ने कहा इस देश में पीएम के तौर पर सबसे स्वीकार्य नेता थीं इंदिरा गांधी

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी की खुलकर तारीफ की है। एक कार्यक्रम में राष्ट्रपति मुखर्जी ने कहा इंदिरा गांधी भारत जैसे लोकतात्रिक देश में सबसे ज्यादा स्वीकार्य प्रधानमंत्री या शासक हैं।

राष्ट्रपति ने कहा, प्रधानमंत्री रहते हुए इंदिरा गांधी ने जो फैसले लिए उसके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा। इंदिरा गांधी के नेतृत्व की तारीफ करते हुए राष्ट्रपति ने कहा 1978 में कांग्रेस का दूसरी बार विभाजन हुआ फिर भी पार्टी ने विधानसभा चुनावों में भारी जीत दर्ज की थी।

इंदिरा गांधी पर लिखी गई किताब 'इंडियाज इंदिरा - ए सेंटेनियल ट्रिब्यूट' के विमोचन के मौके पर राष्ट्रपति ने कांग्रेस को नसीहत भी दी। राष्ट्रपति ने कहा 1977 में जब कांग्रेस हार गई थी उस वक्त मैं मंत्री था। इंदिरा गांधी ने मुझसे कहा, 'प्रणव हार से हतोत्साहित मत होना, यह काम करने का वक्त है और मैंने काम किया। इसलिए हार से हतोत्साहित नहीं होना चाहिए।'

ये भी पढें: हिजबुल मुजाहिद्दीन से अलग हुआ जाकिर मूसा, ऑडियो जारी कर कहा- इस्लाम की खातिर कर रहा हूं जंग

खासबात ये है कि इस किताब की प्रस्तावना उनकी बहू और वर्तमान में कांग्रेस अध्यक्ष सानिया गांधी ने लिखी है। हालांकि तबीयत खराब होने की वजह से इस कार्यक्रम में सोनिया गांधी शामिल नहीं हो पाई। राहुल गांधी ने सोनिया गांधी का लिखा हुआ भाषण पढ़ा।

ये भी पढ़ें: अनशन पर बैठे AAP नेता कपिल मिश्रा करेंगे केजरीवाल के खिलाफ बड़ा खुलासा

इस कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी शामिल हुए थे।