logo-image

हिंदुस्तान की SMART करेगी दुश्मन का शिकार 

सुपरसोनिक मिसाइल SMAR. जिसका सफल परीक्षण कर बता दिया है कि अगर समंदर में चीन और पाकिस्तान ने कोई चाल चली तो भारत किस तरह जवाब देने के लिए तैयार है.

Updated on: 14 Dec 2021, 07:59 PM

highlights

  • SMART में मिसाइल के फीचर्स हैं तो साथ ही सबमरीन को तबाह करने की ताकत भी
  • इस मिसाइल के पूरी तरह तैयार होने पर इसकी रेंज 650 किलोमीटर हो जाएगी
  • जीपीएस की मदद से दुश्मन पनडुब्बी को टारगेट करने की ताकत रखता है

 

नई दिल्ली:

दुश्मन ने अगर हिंदुस्तान की तरफ निगाह डाली तो उसकी खैर नहीं. क्योंकि हमारे तरकश में ऐसा हथियार आ चुका है जो पल भर में समंदर के भीतर हर साजिश को नेस्तनाबूद कर देगा.ये घातक वेपन्स है सुपरसोनिक मिसाइल SMART. जिसका सफल परीक्षण कर बता दिया है कि अगर समंदर में चीन और पाकिस्तान ने कोई चाल चली तो भारत किस तरह जवाब देने के लिए तैयार है. डीआरडीओ ने ओडिशा में बालासोर तट पर लंबी रेंज की सुपरसोनिक मिसाइल SMART का सफल परीक्षण किया है. इस मिसाइल के टेस्ट से देश की सामरिक ताकत में कई गुना इजाफा होगा.खासतौर पर भारतीय नौसेना की ताकत काफी बढ़ जाएगी.

SMART की ताकत क्या?  

इस सुपरसोनिक मिसाइल को एंटी सबमरीन वॉरफेयर के लिए बड़ी कामयाबी माना जा रहा है. ये एक तरह की सुपरसोनिक एंटी शिप मिसाइल है.और पारंपरिक टॉरपीडो की तुलना में ज्यादा घातक है. इसके साथ एक कम वजन का टॉरपीडो लगा हुआ है.ये टॉरपीडो पेलोड की तरह इस्तेमाल होता है.

यह भी पढ़ें: विधानसभा चुनाव : उत्तर प्रदेश समेत 5 राज्यों में तारीखों का ऐलान जल्द, ECI का दौरा शुरू

SMARTमें मिसाइल के फीचर्स हैं तो साथ ही सबमरीन को तबाह करने की ताकत भी.इस मिसाइल के पूरी तरह तैयार होने पर इसकी रेंज 650 किलोमीटर हो जाएगी.जिसका मतलब है कि समंदर में दुश्मन की कोई सबमरीन इस रेंज में आई तो ये घातक हथियार उसे तबाह करने में देर नहीं करेगा.

आपको बता दें कि हमारे पास अभी वरुणास्त्र नाम से एक एंटी सबमरीन टॉरपीडो भी है, जो जीपीएस की मदद से दुश्मन पनडुब्बी को टारगेट करने की ताकत रखता है. अगर SMART की वरुणास्त्र से तुलना की जाए तो ये काफी हल्का है, लेकिन मार करने में कहीं ज्यादा घातक है. यही वजह है कि भारत के इस अजेय यौद्धा की हुंकार से चीन और पाकिस्तान में खलबली मची है.