News Nation Logo

भारत का मेगा टीकाकरण अभियान हाइटेक्स, हैदराबाद में आयोजित किया गया

इस अभियान का मकसद शहर में अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण कराना था. इस दौरान कोरोना से बचाव के लिए बनाए गए नियमों का भी सख्ती से पालन किया गया.

IANS | Updated on: 06 Jun 2021, 10:29:14 PM
mega vaccination

mega vaccination (Photo Credit: आइएएनएस)

highlights

  • टीकारकण के लिए दिनभर लोगों को अलग-अलग टाइम स्लॉट आवंटित किए गए
  • टीकाकरण के लिए आने वाले लोगों के लिए चाय, कॉफी का भी इंतजाम किया गया

हैदराबाद:

पिछले 60 से 70 दिनों में कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते मामलों के चलते साइबराबाद पुलिस कमिश्नरेट और सोसाइटी फॉर साइबराबाद सिक्योरिटी काउंसिल (एससीएससी) के सहयोग से मेडिकवर हॉस्पिटल्स ने भारत के मेगा टीकाकरण अभियान की योजना बनाई. सुबह आठ बजे से ही टीकाकरण कराने के लिए यह जगह लोगों से खचाखच भर गई. यह रात के नौ बजे तक जारी रहेगा. इसमें 500 से अधिक काउंटर लगाए गए, ताकि किसी को भी इंतजार न करना पड़े. टीकारकण के लिए दिनभर लोगों को अलग-अलग टाइम स्लॉट आवंटित किए गए. स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए नर्सिग स्टेशनों की व्यवस्था की गई, आपातकालीन वार्ड के हर हैंगर में पांच बेड रखे गए, टीकाकरण के लिए आने वाले लोगों के लिए चाय, कॉफी का भी इंतजाम किया गया. इस अभियान का मकसद शहर में अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण कराना था. इस दौरान कोरोना से बचाव के लिए बनाए गए नियमों का भी सख्ती से पालन किया गया. इससे आगे चलकर न केवल एक ट्रेंड सेट होगा, बल्कि आने वाले समय में अधिक से अधिक लोग टीका लगवाने के लिए भी प्रेरित होंगे, जिससे कोरोना से काफी हद तक बचाव संभव होगा.

साइबराबाद के पुलिस कमिश्नर वी.सी. सज्जनार के मुताबिक, "महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए हर तरह का प्रयास करना महत्वपूर्ण है. इस टीकाकरण अभियान से हमें मामलों में हो रही वृद्धि को नियंत्रित करने के साथ-साथ संभावित तीसरी लहर को रोकने में मदद मिलेगी." एससीएससी के महासचिव कृष्णा येदुला कहते हैं, "हम इस अभियान से जुड़कर बहुत खुश हैं, क्योंकि हमारा मानना है कि मौजूदा परिस्थितियों में टीकाकरण ही एकमात्र समाधान है. हम आशा करते हैं कि अधिक से अधिक लोग इस अभियान का लाभ उठाएंगे." मेडिकवर ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स इंडिया के कार्यकारी निदेशक श्री हरि कृष्णा कहते हैं, "कई देशों में महामारी से निपटने में टीकाकरण कारगर साबित हुआ है. चूंकि हमारे यहां की आबादी अधिक है, इसलिए अधिक से अधिक आबादी को कवर करने के लिए इस तरह के बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान चलाना आवश्यक है."

साइबराबाद पुलिस, एससीएससी इस तरह के अभियानों के लिए जानी जाती है. जनता को कोविड से लड़ने के लिए तैयार करने के लिए टीकाकरण ही सबसे कारगर उपाय है. टीकाकरण अभियान में भाग लेने वाले गणमान्य व्यक्तियों में जन स्वास्थ्य निदेशालय डॉ. जी. श्रीनिवास राव, साइबराबाद के पुलिस आयुक्त वीसी सज्जनार, चिकित्सा और स्वास्थ्य निदेशालय डॉ. स्वराज्य लक्ष्मी, शेरलिंगमपल्ली के विधायक अरेकापुडी गांधी, मेडिकवर हॉस्पिटल्स इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. अनिल कृष्णा, नैदानिक सेवाओं के निदेशक डॉ. शरत रेड्डी, निदेशक डॉ. कृष्ण प्रसाद, मेडिकवर हॉस्पिटल्स इंडिया के कार्यकारी निदेशक हरि कृष्ण, तेलंगाना सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के सचिव गोविंदा हरि, माधापुर के डीसीपी वेंकटेश्वरलु, मेडिकवर हॉस्पिटल के चीफ बिजनेस ऑफिसर महेश देगलूरकर और उपाध्यक्ष नीरज लाल शामिल रहे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Jun 2021, 10:29:14 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.