logo-image

भारत की EU से अपील- वैक्सीन पासपोर्ट में शामिल हो Covishield और Covaxin

भारत सरकार ने EU के सदस्य देशों से कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन को वैक्सीन पासपोर्ट स्कीम में छूट देने का अनुरोध किया है

Updated on: 30 Jun 2021, 11:58 PM

highlights

  • भारत ने EU से कोविशील्ड को वैक्सीन पासपोर्ट में छूट देने का अनुरोध किया
  • एक जुलाई से वैक्सीन पासपोर्ट का नियम प्रभावी होने जा रहा है
  •  वैक्सीन पासपोर्ट में अभी तक कोरोना की चार वैक्सीन को शामिल किया है

नई दिल्ली:

भारत सरकार ने यूरोपीय यूनियन के सदस्य देशों से कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन को वैक्सीन पासपोर्ट स्कीम में छूट देने का अनुरोध किया है. आपको बता दें कि एक जुलाई से वैक्सीन पासपोर्ट का नियम प्रभावी होने जा रहा है. यूरोप के वैक्सीन पासपोर्ट में अभी तक कोरोना की चार वैक्सीन को शामिल किया है, जिनमें एस्ट्राजेनेका, जॉनसन एंड जॉनसन, फाइजर और मॉडर्ना शामिल हैं.  इस बीच भारत में दवाई निर्माता कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदारपूनावाला ने भी उम्मीद जताई है कि एक महीने के भीतर कोविशील्ड को अनुमति मिल जाएगी. गौरतलब है कि ईयू के देश वैक्सीन पासपोर्ट स्कीम में शामिल वैक्सीन को ही वैक्सीनेशन की मान्यता दे रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : पत्‍नी से अवैध संबंध का शक, ड्राइवर ने खलासी का काट दिया प्राइवेट पार्ट

दरअसल, अदार पूनावाला ने दो दिन पूर्व ही ट्वीट किया था कि मुझे जानकारी मिली है कि कोविशील्ड लेने वाले ज्यादातर भारतीयों को ईयू की यात्रा करने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. मैं भरोसा दिलाता हूं कि मैंने इस मामले को हाई लेवल पर उठाया है, मैं उम्मीद करता हूं कि इस प्रॉब्लम को जल्दी हल कर लिया जाएगा. भारत का सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) अपनी कोविशील्ड वैक्सीन के लिए यूरोपीय संघ में आपातकालीन प्राधिकरण की मांग कर रहा है. यह कदम उन रिपोटरें के बीच सामने आया है, जिनमें कहा गया है कि कोविशील्ड अभी तक डिजिटल ग्रीन सर्टिफिकेट के लिए योग्य नहीं है. असल में कोविशील्ड को अब तक यूरोपियन यूनियन ने मंजूरी नहीं दी है, जिससे भारतीयों को फिलहाल यूरोप जाने के लिए ग्रीन पास नहीं मिलेगा. यूरोपियन यूनियन एक जुलाई से ग्रीन पास सिस्टम की शुरूआत कर रहा है.

यह भी पढ़ें : प्रोनोग्राफी कंटेंट के खिलाफ NWC ने जारी किया नोटिस, Twitter ने दी सफाई

यह प्रमाण पत्र वर्तमान में केवल यूरोपीय संघ के नागरिकों के लिए है. कोविशील्ड एस्ट्राजेनेका की वैक्सजेवरिया वैक्सीन का भारतीय निर्मित संस्करण है, जिसे यूरोपीय संघ में अधिकृत किया गया है. कोविशील्ड का निर्माण भारत में दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन बनाने वाले सीरम संस्थान द्वारा किया जाता है. वर्तमान में ग्रीन पास के लिए योग्य सभी टीकों को यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) द्वारा अनुमोदित किया गया है. सीरम के सीईओ अदार पूनावाला ने सोमवार को कहा कि उनकी कंपनी जल्द ही इस मामले को हल करने की उम्मीद कर रही है. उन्होंने इस तथ्य का जिक्र करते हुए यह बात कही कि कोविशील्ड को अभी तक यूरोपीय संघ में अधिकृत नहीं किया गया है.