News Nation Logo
Banner

आस्ट्रेलिया से दिल्ली पहुंचा बीमार भारतीय छात्र अर्शदीप, परिवार ने कहा, धन्यवाद

अर्शदीप के बहनोई कुंवर आनंद के अनुसार इस स्थिति ने सबको परेशान कर दिया था. कोरोना के चलते आस्ट्रेलिया पहुंचना नामुमकिन दिखाई दे रहा था

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 05 Jul 2021, 08:35:40 PM
Arshdeep Singh

Arshdeep Singh (Photo Credit: ANI)

highlights

  • आस्ट्रेलिया में बीमार भारतीय छात्र की मदद के लिए वहां की सरकार ने दरियादिली दिखाई
  • 25 वर्षीय छात्र को आस्ट्रेलिया से एय​रलिफ्ट किया गया और भारत पहुंचाया गया
  • गुरुग्राम के मेदांता हॉस्पिटल (Medanta Hospital in Gurugram) में भर्ती कराया गया

नई दिल्ली:

आस्ट्रेलिया (Australian) में बीमार भारतीय छात्र की मदद के लिए वहां की सरकार (Australian Governments) ने दरियादिली दिखाई है. इसको लेकर दोनों देशों ने मिलकर एक शानदार कदम उठाया. जिसके चलते 25 वर्षीय छात्र को आस्ट्रेलिया से एय​रलिफ्ट किया गया और भारत पहुंचाया गया. अर्शदीप दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचा तो परिवार वालों के आंसू छलक आए. अब उन्हें गुरुग्राम के मेदांता हॉस्पिटल (Medanta Hospital in Gurugram) में भर्ती कराया गया है. जिसके बाद छात्र के परिवार वालों ने दोनों देशों की सरकारों को धन्यवाद कहा है.

यह भी पढ़ेंःबीजेपी-शिवसेना में मिटने लगी दूरियां? गठबंधन पर फडणवीस के जवाब से महाराष्ट्र में सियासी उलटफेर की अटकलें

25 वर्षीय यह छात्र पढ़ाई के लिए आस्ट्रेलिया गया हुआ था

समाचार एजेंसी एएनआई की एक खबर के अनुसार अर्शदीप सिंह नाम का 25 वर्षीय यह छात्र पढ़ाई के लिए आस्ट्रेलिया गया हुआ था. 8 जून को अचानक उसकी तबीयत खराब हो गई, जिसके चलते उसको वहीं के एक हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया. इस बीच हॉस्पिटल में कराई गई जांच में पता चला कि अर्शदीप रेनल फेल्योर से जूझ रहा था. दरअसल, उसकी दोनों किडनी फेल हो चुकीं थी और वह हार्ट संबंधी बीमारी से भी ग्रसित था. उसके घरवालों को जब यह खबर मिली तो वो परेशान हो गए. क्योंकि डॉक्टरों ने सीधा आर्गन ट्रांसप्लांट के लिए लिख दिया था और कोरोना काल की वजह से फ्लाइट्स बंद हैं. जिसकी वजह से घरवाले अर्शदीप के पास पहुंचने में असमर्थ थे. 

यह भी पढ़ेंःAAP में शामिल हुईं मिस इंडिया दिल्ली मानसी सहगल, राघव चड्ढा ने कही ये बड़ी बात

आस्ट्रेलिया पहुंचना नामुमकिन दिखाई दे रहा था

अर्शदीप के बहनोई कुंवर आनंद के अनुसार इस स्थिति ने सबको परेशान कर दिया था. कोरोना के चलते आस्ट्रेलिया पहुंचना नामुमकिन दिखाई दे रहा था. ऐसे में उन्होंने एक सिख नेता को एप्रोच किया, जिसने भारतीय विश्व फोरम के साथ मिलकर इस मामले को संभाला. इसके बाद  भी कॉमर्शियल फ्लाइट्स ने भी अर्शदीप को वापस लाने में असमर्थता जता दी. तब इस मामले में आस्ट्रेलिया की सरकार ने दरियादिली दिखाई और भारत सरकार से संपर्क के अर्शदीप को एयरलिफ्ट कराया. अर्शदीप की वापसी पर उसके परिजनों ने भारत और आस्ट्रेलिया दोनों सरकारों को धन्यवाद कहा है. बताया गया कि इस पूरे मामले में भारतीय विश्व फोरम ने बड़ी भूमिका निभाई. फोरम के अध्यक्ष पुनीत सिंह चंडोक ने पीएमओ, विदेश मंत्री एस जयशंकर से संपर्क साधा. जिसकी वजह से वीजा आदि की प्रक्रिया सरल हो गई.

First Published : 05 Jul 2021, 08:11:57 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.