logo-image

जिस कोरोना वायरस से हिल गई पूरी दुनिया, भारतीय वैज्ञानिकों ने जारी की उसकी तस्वीर

इस वायरस ने ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन और प्रिंस चार्ल्स, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टड्रो की पत्नी सोफी टड्रो, अमेरिकी सीनेटर रैंड पॉल, हॉलीवुड एक्टर डेनियल डी किम, मोनाको के प्रिंस अल्बर्ट द्वितीय, अमेरिका के मियामी के मेयर फ्रांसिस सुराज के अलावा भारतीय गायिका कनिका कपूर को भी नहीं बख्शा है.

Updated on: 27 Mar 2020, 08:32 PM

नई दिल्ली:

भारतीय वैज्ञानिकों ने कोविड -19 (COVID-19) वायरस की माइक्रोस्कोप की तस्वीर जारी की. यह केरल में 30 जनवरी की रिपोर्ट में गले की खराश के नमूने से ली गई थी ये तस्वीरें आजेएसआर के नए संस्करण में प्रकाशित हुआ है. कोरोनावायरस (Corona Virus) ने सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है. चीन के वूहान शहर से निकला यह वायरस दुनिया भर में अपना कहर ढा रहा है.

इस वायरस ने ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन और प्रिंस चार्ल्स, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टड्रो की पत्नी सोफी टड्रो, अमेरिकी सीनेटर रैंड पॉल, हॉलीवुड एक्टर डेनियल डी किम, मोनाको के प्रिंस अल्बर्ट द्वितीय, अमेरिका के मियामी के मेयर फ्रांसिस सुराज के अलावा भारतीय गायिका कनिका कपूर को भी नहीं बख्शा है. दुनिया भर में इस वायरस ने 5,31,860 से भी ज्यादा लोगों को संक्रमित किया और 24,057 लोगों की जिंदगियां इस वायरस ने लील ली. और अभी तक इसका कोई भी इलाज नहीं मिल रहा है.

अमेरिका में चीन और इटली से भी ज्यादा मामले
अमेरिका में चीन और इटली से भी ज्यादा 85, 653 मामले सामने आए हैं. अमेरिका में कोविड-19 के कारण करीब 1,300 लोगों की मौत हो चुकी है. अब तक, विश्व भर में संयक्त राष्ट्र के 78 कर्मचारियों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. चीन की 15 राष्ट्रों की परिषद की अध्यक्षता 31 मार्च को समाप्त हो जाएगी और कोविड-19 वैश्विक महामारी पर चर्चा करने के लिए मार्च में सुरक्षा परिषद की कार्यसूची में कोई बैठक शामिल नहीं है.

यह भी पढ़ें-Lock Down: ओडिशा के समुद्र तट पर अचानक आए 8 लाख कछुए, जानिए क्या थी वजह

मामले पर चुप है संयुक्त राष्ट्र
संयुक्त राष्ट्र के एक राजनयिक ने मीडिया को बताया, 'मानवीय सुरक्षा को इतने गंभीर तरीके से प्रभावित करने वाले मुद्दे पर परिषद की चुप्पी दिखाती है कि यह निश्चित तौर पर हमारे वक्त की चुनौतियों से निपटने के मकसदों के लिए उचित नहीं है. सुरक्षा परिषद ने संयुक्त राष्ट्र में चीन के राजदूत झांग जुन की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की और लीबिया में संयुक्त राष्ट्र सहयोग मिशन के कार्य पर चर्चा की. बैठक के बाद संयुक्त राष्ट्र में चीनी मिशन द्वारा जारी बयान में कहा गया कि परिषद के सदस्यों ने लीबिया में कोविड-19 वैश्विक महामारी के संभावित प्रभावों पर चिंता जाहिर की और पक्षों ने तत्काल संघर्ष रोकने तथा देश भर में अबाधित आपूर्ति सुनिश्चित करने की अपील की. इस पूरे बयान में कोविड-19 का बस इतना ही जिक्र था. अप्रैल में परिषद की अध्यक्षता डॉमिनिकन गणराज्य को हासिल हो जाएगी.

यह भी पढ़ें-कोरोना वायरस के चलते 14 अप्रैल तक की सभी घरेलू उड़ानों को रद्द किया गया

बीजिंग सुरक्षा परिषद में इस पर चर्चा नहीं करेगा
इस महीने की शुरुआत में परिषद की अध्यक्षता संभालने से पहले झांग से पूछा गया था कि क्या चीन कोरोना वायरस आपदा पर चर्चा करेगा. इस पर उन्होंने कहा था कि कोरोना वायरस महामारी से परेशान होने की जरूरत नहीं और अपनी अध्यक्षता में बीजिंग सुरक्षा परिषद में इस पर चर्चा नहीं करेगा. उन्होंने कहा था कि कोरोना वायरस का मु्द्दा वैश्विक जन स्वास्थ्य के तहत आता है जबकि सुरक्षा परिषद की प्राथमिक जिम्मेदारी भू-राजनीतिक सुरक्षा एवं शांति मामलों के साथ निपटना है.