logo-image

अब मेल-एक्सप्रेस के किराए पर कर सकेंगे शताब्दी-राजधानी में सफर

रेलवे ने फिलहाल दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-जम्मू और दिल्ली मुंबई समेत 6 रूटों पर इस स्कीम को पायलट के आधार पर चलाने का फैसला लिया है।

Updated on: 21 Mar 2017, 11:33 PM

नई दिल्ली:

अब आप एक्सप्रेस-मेल का टिकट लेकर राजधानी या शताब्दी ट्रेन में सफर कर सकते हैं। भारतीय रेलवे ने एक अप्रैल से विकल्प स्कीम शुरू करने के ऐलान किया है।

इस स्कीम के तहत ट्रेन के लिए बुक कराए गए वेटिंग टिकट के बदले उसी रूट पर जाने वाली दूसरी ट्रेन में कन्फर्म सीट दी जाएगी। ऐसे में साधारण मेल ट्रेन का टिकट लेने वाले यात्री सुपरफास्ट, राजधानी और शताब्दी में सफर कर सकते हैं।

नहीं देना होगा एक्सट्रा चार्ज, नहीं मिलेगा रिफंड

इस स्कीम के तहत दूसरी ट्रेन में सीट उपलब्ध कराने पर आपको बची हुई राशि नहीं मिलेगी। ठीक वैसे ही दूसरी ट्रेन में महंगा टिकट होने पर आपसे एक्स्ट्रा चार्ज भी नहीं लिया जाएगा। ऐसे में रेलवे को हर साल रिफंड के तौर पर दी जाने वाली 7500 करोड़ रुपये की राशि बचेगी।

ये भी पढ़ें: कोर्ट के आदेश के बाद, स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस और लुधियाना रेलवे स्टेशन का मालिक बना किसान 

इन यात्रियों को होगा फायदा

यह विकल्प स्कीम उन यात्रियों के लिए है, जो बुकिंग के वक्त वैकल्पिक ट्रेन में सफर का ऑप्शन चुनेंगे। इसकी शुरुआत ऑनलाइन टिकट बुकिंग कराने वालों से होगी। कुछ दिनों बाद विंडो टिकट पर भी इसके लिए विकल्प दिया जाएगा।

इन रूट पर शुरू होगी स्कीम

रेलवे ने फिलहाल दिल्ली-लखनऊ, दिल्ली-जम्मू और दिल्ली मुंबई समेत 6 रूटों पर इस स्कीम को पायलट के आधार पर चलाने का फैसला लिया है। इन रूटों पर 1 नवंबर से यह स्कीम शुरू हो जाएगी।

ये भी पढ़ें: भारतीय रेलवे ने किया 'अंत्योदय एक्सप्रेस' का ऐलान, जानें ट्रेन की खासियत

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि इस स्कीम से दो लक्ष्यों को साधने की कोशिश की जाएगी। इसके जरिए वेटिंग टिकट लेने वाले यात्रियों को सीट मुहैया कराई जा सकेगी तो वहीं दूसरी तरफ अन्य ट्रेनों में खाली सीटों की समस्या को खत्म किया जा सकेगा।

ये भी पढ़ें: अमेरिका ने कुछ देशों की उड़ानों में लैपटॉप, टैबलेट प्रतिबंधित किया