logo-image

दीपावली से पहले भारतीय रेल ने यात्रियों को दिया बड़ा तोहफा, खुशी से झूम उठेंगे आप

फिलहाल ये सुविधा नई दिल्ली-इलाहाबाद और आनंद विहार टर्मिनल-इलाहाबाद हमसफर एक्सप्रेस में ही शुरू की जाएंगी.

Updated on: 16 Oct 2019, 05:58 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे ने देशभर के यात्रियों को दीपावली से पहले शानदार तोहफा दिया है. भारतीय रेलवे ने फैसला किया है कि वे अब हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनों में स्लीपर क्लास डिब्बों को भी जोड़ा जाएगा. रेलयात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने हमसफर रेलगाड़ियों में वातानुकूलित 3 टीयर के डिब्बों के अलावा शयनयान श्रेणी के डिब्बे भी लगाने का निर्णय किया है. बता दें कि मौजूदा समय में हमसफर एक्सप्रेस में केवल 3टायर एसी कोच ही हैं. इसके साथ ही रेलवे इन ट्रेनों के किराया ढांचे को भी युक्तिसंगत बनाया गया है.

ये भी पढ़ें- कभी मुंबई की सड़कों पर गोलगप्पे बेचते थे यशस्वी जयसवाल, महज 17 साल की उम्र में जड़ा दोहरा शतक

फिलहाल भारतीय रेल 35 रूटों पर हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन कर रही है. लेकिन ट्रेन संख्या 12275/12276 नई दिल्ली-इलाहाबाद और 22437/22438 आनंद विहार टर्मिनल-इलाहाबाद दो ऐसी हमसफर रेलगाड़ियां हैं जिनमें दिनांक 14 सितंबर 2019 से शयनयान श्रेणी (स्लीपर क्लास) के डिब्बे लगाए जा रहे हैं. इन रेलगाड़ियों का मूल किराया मेल/एक्प्रेस रेलगाड़ियों के किराए से 1.15 गुणा अधिक है. 

ये भी पढ़ें- विजय हजारे ट्रॉफी: संजू सैमसन के बाद अब यशस्वी जयसवाल ने जड़ा दोहरा शतक

इन रेलगाड़ियों में तत्काल किराया, सामान्य तत्काल नियमों के अनुसार ही है अर्थात् हमसफर मूल किराया+श्रेणी अनुसार तत्काल प्रभार लिया जायेगा. किसी भी श्रेणी की बुकिंग के लिए तत्काल किराए पर अग्रिम आरक्षण अवधि के भीतर किसी भी समय बल्क बुकिंग की अनुमति होगी. इन रेलगाड़ियों पर निरस्तीकरण और धन वापसी के सामान्य नियम लागू होंगे.