logo-image

Indian Railway ने बनाया एक और रिकॉर्ड, 'अनाकोंडा' और 'शेषनाग' के बाद दौड़ा 3.5 KM का 'वासुकी नाग'

भारतीय रेलवे ने एक और नया कीर्तिमान स्‍थापित किया है. रेलवे ने देश की सबसे लंबी साढ़े तीन किलोमीटर लंबी वासुकी ट्रेन (Goods Train) सफलतापूर्वक चलाई, जिसमें पांच इंजन लगाए गए थे. पांचों इंजन को इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल से जोड़ा गया.

Updated on: 25 Jan 2021, 08:01 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे ने एक और नया कीर्तिमान स्‍थापित किया है. रेलवे ने देश की सबसे लंबी साढ़े तीन किलोमीटर लंबी वासुकी ट्रेन (Goods Train) सफलतापूर्वक चलाई, जिसमें पांच इंजन लगाए गए थे. पांचों इंजन को इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल से जोड़ा गया, ताकि उनमें सामंजस्य बनी रहे और उनके साथ 295 डिब्बों को पटरी पर दौड़ाया जा सके. इससे पहले रेलवे ने देश की सबसे तेज चलने वाली वंदे भारत ट्रेन के 44 सेट के निर्माण का ठेका दिया है, वहीं वासुकी नाग नाम की सबसे लंबी मालगाड़ी चलाकर इतिहास रच दिया है. 

इसके पहले भारत में सबसे लंबी ट्रेन शेषनाग के नाम पर चलाई गई थी. चार ट्रेनों को जोड़कर इसे चलाया गया था. शेषनाग से पहले तीन ट्रेनों को जोड़कर अनाकोंडा ट्रेन चलाई गई थी और अब वासुकी नाग ट्रेन चली है. यह ट्रेन रायपुर रेल मंडल के भिलाई से विलासपुर रेलमंडल के कोरबा के लिए चली. 

बता दें कि मालगाड़ी के लिए अलग से बनी डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर दावा किया जा रहा है कि उस पर डेढ़ किलोमीटर की ट्रेन चलेगी. जबकि रेलवे ने अब साढ़े तीन किलोमीटर लंबी ट्रेन चलाकर इतिहास रच दिया है. 

इस तरह मालगाड़ी के परिचालन समय को कम करने, स्टाफ की बचत और ग्राहकों को तत्‍काल डिलीवरी देने के लिए बड़ी-बड़ी मालगाड़ियां चलाई जा रही हैं.