logo-image

दिल्ली में खत्म होगी बेड्स की किल्लत, रेलवे ने तैयार किए कोविड केयर कोच

कोरोना संक्रमण के खिलाफ जंग में रेलवे (Indian Railway) भी बखूबी भूमिका निभा रहा है. ऑक्सीजन की सप्लाई करने के साथ ही कोविड केयर कोच (COVID Care Coach) की तैनाती भी स्टेशनों पर शुरू कर दी गई है.

Updated on: 27 Apr 2021, 05:18 PM

highlights

  • रेलवे ने कोविड केयर कोच का किया निर्माण
  • कोच में ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था की गई
  • कई राज्यों में तैनात किए जाएंगे कोविड केयर कोच

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर से देश में हाहाकार मचा हुआ है. संक्रमण (COVID-19) के लगातार बढ़ते मामलों से अस्पतालों में बेड की भारी कमी हो गई है. देश में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की हालात को सुधारने के लिए केंद्र सरकार (Modi Government) ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. कोरोना संक्रमण के खिलाफ जंग में रेलवे (Indian Railway) भी बखूबी भूमिका निभा रहा है. ऑक्सीजन की सप्लाई करने के साथ ही कोविड केयर कोच (COVID Care Coach) की तैनाती भी स्टेशनों पर शुरू कर दी गई है. मौजूदा समय में रेलवे के पास 4002 ऐसे कोच हैं, ज‍िनको कोविड कोच के रूप में परिवर्तित किया गया है. इन रेलवे कोच को चलते-फ‍िरते अस्‍पताल के रूप में तब्‍दील कर दिया गया है. इसमें एक साथ 64,000 मरीजों की देखभाल की जा सकती है.

ये भी पढ़ें- ऑक्सीजन की कमी पर दिल्ली HC में शांति मुकुंद हॉस्पिटल की गुहार

64,000 बेड के साथ 4 हजार कोविड केयर कोच तैयार

रेल मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक 'रेलवे ने राज्यों द्वारा उपयोग के लिए लगभग 64,000 बेड के साथ लगभग 4000 कोविड केयर कोच बनाए हैं. रेल मंत्रालय ने कहा कि वर्तमान में 169 कोच विभिन्न राज्यों को सौंप दिए गए हैं.' रेलवे ने कहा कि इन कोचों का इस्तेमाल उन मरीजों के लिए किया जा सकता है जिनकी हालत बहुत गंभीर नहीं है. राज्य सरकार की मांग पर रेलवे कोविड केयर कोच शुरू कर रही है. 24 अप्रैल तक पश्चिमी रेलवे जोन के तहत महाराष्ट्र के नंदुरबर जिले में 21 कोविड केयर कोच शुरू किए गए हैं. इन कोविड केयर कोच में 47 मरीजों की भर्ती की गई है.

भोपाल में की 20 कोविड कोच की व्यवस्था

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को ट्वीट किया कि भोपाल, मध्यप्रदेश में भारतीय रेल द्वारा 20 कोविड देखभाल डिब्बों की व्यवस्था की गई है, इसमें 320 बेड होंगे. ये कोच 25 अप्रैल से पूरी तरह से उपयोग में आने शुरू हो गए हैं. पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल मंडल के एक अधिकारी ने बताया कि भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 6 पर इन क्वारंटीन कोच को लगाया गया है. उन्होंने कहा कि कोरोना के मरीजों के स्वास्थ्य लाभ के लिए भोपाल स्टेशन पर क्वारंटीन कोच उपलब्ध कराए गए हैं. साथ ही भीषण गर्मी में मरीजों को बेहतर सुविधाओं के अलावा ठंडक के लिए कोच की खिड़कियों में कूलर की व्यवस्था की गई है.

ये भी पढ़ें- कोरोना महामारी के बीच चुनाव आयोग ने पार्टियों के 'विजय मार्च' पर लगाई रोक

दिल्ली में खत्म होगी बेड्स की किल्लत

नॉदर्न रेलवे जोन ने 50 कोविड केयर कोच शकुर बस्ती में, 25 कोविड केयर कोच आनंद विहार में तैनात करने की बात कही है. इससे दिल्ली में अभी जो बेड्स का संकट चल रहा है. वो काफी हद तक कम होगा. रेलवे ने मीडिया को बताया कि वाराणसी में 10 कोविड केयर कोच, 10 कोच भदोही और 10 कोविड केयर कोच अयोध्या में शुरू किए गए हैं. शकुर बस्ती में शुरू कोविड केयर कोच में अभी 3 मरीज भर्ती किए गए हैं. नॉदर्न रेलवे ने 50 आइसोलेशन कोच शुरू किए हैं. हर कोच में दो ऑक्सीजन सिलेंडर हैं. नॉदर्न रेलवे के जनरल मैनेजर आशुतोष गंगाल ने कहा कि आनंद विहार पर 25 आइसोलेशन कोच सोमवार से शुरू हो चुके हैं.