logo-image

एक सितंबर से ऑनलाइन रेल टिकट बुक करना होगा महंगा, लगेगा इतना अतिरिक्त चार्ज

रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बुरी खबर है. एक सितंबर से यात्रियों की जेब पर थोड़ा बोझ बढ़ने वाला है.

Updated on: 01 Sep 2019, 05:30 PM

नई दिल्ली:

रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बुरी खबर है. एक सितंबर से यात्रियों की जेब पर थोड़ा बोझ बढ़ने वाला है. अब ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने पर सर्विस चार्ज दोबारा लगना शुरू हो जाएगा. आईआरसीटीसी (IRCTC) की ओर से जारी किए गए 30 अगस्त के आदेश के अनुसार, अब रेल यात्रियों को स्लीपर क्लास के लिए 15 रुपये प्रति टिकट और एसी (AC) क्लास के लिए 30 रुपये प्रति टिकट सेवा शुल्क देना पड़ेगा. इसके साथ ही जीएसटी अलग से वसूला जाएगा.

यह भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर के 575 युवा हुए सेना में शामिल, कहा- वतन के लिए मर मिटने को तैयार हैं

मोदी सरकार ने तीन साल पहले डिजिटल इंडिया परियोजना के तहत डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए सेवा शुल्क वापस ले लिया था. इससे पहले आईआरसीटीसी (IRCTC) नॉन-एसी (non AC) ई-टिकट पर 20 रुपये और एसी क्लास के लिए 40 रुपये का सर्विस चार्ज वसूलता था. इस महीने की शुरुआत में रेलवे बोर्ड ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने वाले यात्रियों से फिर से सर्विस चार्ज वसूलने के लिए मंजूरी दे दी थी.

रेलवे बोर्ड ने 30 अगस्त को लिखे पत्र में कहा था कि आईआरसीटीसी ने ई-टिकट की बुकिंग पर सेवा शुल्क की बहाली के लिए एक विस्तृत मामला बनाया था और जिसकी जांच सक्षम प्राधिकारी द्वारा की गई थी. साथ इस पत्र में ये भी कहा गया है कि वित्त मंत्रालय ने कहा, सेवा शुल्क माफ करने की योजना कुछ समय के लिए ही थी और रेल मंत्रालय ई-टिकट का शुल्क लेना शुरू कर सकता था.

यह भी पढ़ेंःशशि थरूर ने मेहर तरार के साथ बिताई थी रातें, मानसिक तनाव में थी सुनंदा, दिल्ली पुलिस ने कोर्ट को बताया

अधिकारियों का कहना है कि सेवा शुल्क बंद किए जाने के बाद से आईआरसीटीसी में वित्तीय वर्ष 2016-17 में इंटरनेट टिकटिंग राजस्व में 26% की गिरावट देखी गई है.