logo-image

लॉकडाउन के बाद ट्रेन सफर हो सकता है शुरू! लागू किए जा सकते हैं ये 5 नियम

केंद्र सरकार के साथ-साथ रेलवे भी इसे लेकर योजना बना रही है. रेलवे अलग-अलग डिवीजन और जोन के अधिकारियों से बातचीत करके अलग-अलग संभावनाओं पर विचार कर रही है.

Updated on: 25 Apr 2020, 05:10 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) से मुकाबला करने के लिए पूरे भारत में लॉकडाउन जारी है. 3 मई तक लॉकडाउन रहेगा. इस बीच भारतीय रेलवे ने भी 3 मई तक अपनी तमाम पैसेंजर ट्रेनों को रद्द कर दिया है. इतना नहीं 3 मई के बाद भी ट्रेनों में रिजर्वेशन बंद किए गए हैं. केंद्र सरकार के अगले आदेश तक ट्रेन बंद ही रहेंगी. लेकिन सवाल यह है कि क्या लॉकडाउन के बाद ट्रेन की सेवा शुरू हो जाएगी जैसे पहले हुआ करती थी या फिर इसपर कोई योजना बनाई जा रही है.

केंद्र सरकार के साथ-साथ रेलवे भी इसे लेकर योजना बना रही है. रेलवे अलग-अलग डिवीजन और जोन के अधिकारियों से बातचीत करके अलग-अलग संभावनाओं पर विचार कर रही है. रेलवे कई तरह की संभावनाओं पर विचार कर रही है. चलिए जानते हैं वो संभावनाएं कौन-कौन सी हो सकती है लॉकडाउन के बाद जब ट्रेन सेवा शुरू होगी तो-

1. लॉकडाउन खुलने के बाद हो सकता है कि ट्रेनें पहले की तरह नहीं चलाई जाए. बल्कि कुछ चुनिंदा रूट पर ट्रेनें चलाई जाएं. यह ट्रेनें स्पेशल ट्रेनों की तरह हो सकता है, जिसका किराया महंगा किया जा सकता है. जो बहुत जरूरी काम से जाने वाले हैं उन्हें ही प्राथमिकता दी जाएगी. ताकि ट्रेन में भीड़ ना हो.

इसे भी पढ़ें:ED के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, तबलीगी जमात से जुड़ा ट्रस्ट खोज निकाला

2. रेलवे सिर्फ स्लीपर क्लास के कोच की ट्रेन चलाए. जिसमें एक बेड पर एक इंसान हो. इसके साथ ही ट्रेन में वहीं बैठेगा जिसका टिकट कन्फर्म होगा. जनरल क्लास के डिब्बे को स्लीपर में तब्दील किया जा सकता है.

3. रेलवे दिव्यांगों, स्टूडेंट्स और मेडिकल ग्राउंड के टिकटों पर ही छूट देगा. इसके अलावा वरिष्ठ नागरिक को मिलने वाली रियायत पर रोक जारी रहेगी. ताकि बुजुर्ग नागरिक ट्रेन के सफर से बचे.

4.जिन ट्रेनों को आइसोलेशन वार्ड में बदला गया है, हो सकता है उन्हें स्पेशल ट्रेन में बदल दिया जाए. क्योंकि इन ट्रेनों की अभी जरूरत नहीं पड़ी है. गर्मी की वजह से फिलहाल इनके उपयोग की संभावना भी कम दिखाई देती है. ऐसे में रेलवे इन डिब्बों से स्लीपर-2 के तौर पर स्पेशल क्लास की ट्रेन भी चला सकता है. इससे सोशल डिस्टेंसिंग के पालन में भी मदद मिलेगी.

और पढ़ें:पूर्ण लॉकडाउन से गरीब लोग बुरी तरह से प्रभावित होंगे: इमरान खान ने कहा

5. पहले ट्रेन चुनिंदा स्टेशनों के बीच ही चलाई जा सकती है. जिन राज्यों में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं वहां ट्रेन शायद नहीं चलाया जाए.

बता दें कि लॉकडाउन 3 मई को खत्म होगा. ऐसे में उन तमाम लोगों की निगाहें ट्रेन और उड़ान सेवा पर होगी जो अपने परिजनों से दूर कहीं फंसे हुए हैं.