logo-image

एसी कोच में अब नहीं मिलेगा कंबल, भारतीय रेलवे इस सुविधा को खत्म करने का कर रही है विचार

यात्रियों के द्वारा ट्रेन के अंदर गंदे कंबल मिलने की शिकायत के बाद, रेलवे एक प्रायोगिक प्रोजेक्ट के तहत कुछ ट्रेनों के एसी कोचों में कंबल दिए जाने की सुविधा खत्म करने जा रही है।

Updated on: 30 Jul 2017, 12:56 PM

highlights

  • रेलवे के नियमों में दिए गए एक- दो महीनेें के बाद भी नहीं धुल रहे हैं कंबल
  • इस निर्णय के बाद कोच के तापमान को बढ़ाकर 24 डिग्री सेल्शियस किया जाएगा

नई दिल्ली:

यात्रियों को गंदे कंबल दिए जाने के लिए पहले से आलोचना झेल रही भारतीय रेलवे अब कई ट्रेनों के ऐसी कोच में इस सुविधा को बंद करने पर विचार कर रही है।

हाल ही में संसद के अंदर सीएजी की रिपोर्ट के बाद ट्रेनों और स्टेशनों की साफ- सफाई, खान-पान को लेकर रेलवे की काफी आलोचना हुई थी। साथ ही सुपरफास्ट ट्रेनों के देर से चलने की भी बातें सामने आई थी।

रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक, ट्रायल के तौर पर रेलवे एसी कोचों के तापमान को 19 डिग्री सेल्शियस से बढ़ाकर 24 डिग्री सेल्शियस करने जा रही है, ताकि कोच के अंदर यात्रियों को बिना कंबल के ठंड न लगे।

और पढ़ें: नीतीश के 26 मंत्रियों में BJP कोटे से 11, सुमो को मिला वित्त विभाग

खबरों के मुताबिक, कंबल हटाने का कदम आर्थिक विकल्पों को देखकर भी किया गया है। बताया जा रहा है कि एक बेडरोल को साफ करने का खर्च 55 रुपये आता है, जबकि यात्रियों से इसके लिए मात्र 22 रुपये लिए जाते हैं।

रेलवे की गाइडलाइन के अनुसार, कंबल को प्रत्येक 1-2 महीने में धोया जाना चाहिए, लेकिन कई बार दो महीने से ज्यादा समय के बाद भी कंबलों को नहीं धोया जाता है। जिसके कारण ट्रांसपोर्टर के पास कई सारी शिकायतें आ गई थी। रेलवे के इस निर्णय और कंबल को लेकर शिकायतों के बाद एक बार फिर रेलवे की खामियां उजागर हुई हैं।

और पढ़ें: केरल में आरएसएस कार्यकर्ता की हत्या, बीजेपी ने किया बंद का आव्हान