News Nation Logo
Banner

IRCTC: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, नई ट्रेनें चलाएगी भारतीय रेल

रेलवे द्वारा शुरू की गई 23 हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनों, 10 अंत्योदय एक्सप्रेस, एक तेजस एक्सप्रेस, एक उदय एक्सप्रेस को नए टैग में शामिल किया गया है।

News Nation Bureau | Edited By : Abhiranjan Kumar | Updated on: 18 Aug 2018, 03:04:16 PM
भारतीय रेल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

भारतीय रेल यात्रियों की सुविधा को देखते हुए कई नई ट्रेन चालाएगी। इन रेल गाड़ियों को रेलवे ने 'ट्रेन एट ए ग्लांस' टैग के तहत शामिल किया है। इसके अलावा कुछ खास ट्रेनों के रूट को भी विभाग ने बढ़ा दिया है। सरकार की कोशिश है कि अगले 12 महीने में नई अंत्योदय एक्सप्रेस, उदय एक्सप्रेस और तेजस एक्सप्रेस सहित कई अन्य रेल गाड़ियां चलाई जाएंगी। इसमें एक अंत्योदय एक्सप्रेस है जिसके सभी कोच सामान्य श्रेणी के और अनारक्षित होंगे।

इसी क्रम में दो नई तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को भी शामिल किया गया है। यह एक ऐसी ट्रेन है जो देश की पहली सेमी हाईस्पीड फुल एसी ट्रेन होगी। वहीं दो नई उदय एक्सप्रेस ट्रेनों को शामिल किया गया है जो डबल डेकर एसी चेयर कार ट्रेन हैं।

उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार जल्द ही इसका परिचालन शुरू कर सकती है। रेलवे द्वारा शुरू की गई 23 हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनों, 10 अंत्योदय एक्सप्रेस, एक तेजस एक्सप्रेस, एक उदय एक्सप्रेस को नए टैग में शामिल किया गया है।

इसके अलावा नॉर्दन रेलवे में से 12 ट्रेन, उत्तर मध्य रेलवे में से पांच, पूर्वी मध्य रेलवे और उत्तर पश्चिमी रेलवे में से एक-एक और दक्षिण मध्य रेलवे में चार ट्रेनों को ट्रांसफर कर दिया गया है।

इसे भी पढ़ेंः ट्रेन में सफर हो सकता है महंगा, संसदीय समिति ने किराया बढ़ाने की मांग की

बता दें कि भारतीय रेलवे लगभग 3,500 आरक्षित ट्रेनों को चलाती है जिसमें गतिमान एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, दुरंतो एक्सप्रेस, अंत्योदय एक्सप्रेस, गरीब रथ एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, सम्पर्क क्रांति एक्सप्रेस, यूयूवीए एक्सप्रेस, जनशताब्दी एक्सप्रेस और अन्य प्रकार की एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं।

इसके अलावे करीब 4,600 यात्री और 5,000 ईएमयू (इलेक्ट्रिक एकाधिक इकाई) ट्रेनों चलती है। ट्रेन में रोजाना करीब 22 लाख से ज्यादा यात्री सफर करते हैं। बता दें कि 15 अगस्त से ही विभाग ने 300 ट्रेनों के समय में बदलाव किया है।

First Published : 18 Aug 2018, 03:02:56 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Indian Railway