logo-image
लोकसभा चुनाव

भूकंप के बाद ट्रेनों के संचालन के लिए रेलवे कर रहा है एसओपी पर विचार

भूकंप के बाद ट्रेनों के संचालन के लिए रेलवे कर रहा है एसओपी पर विचार

Updated on: 20 Jan 2022, 02:05 AM

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे भूकंप के ठीक बाद ट्रेनों के संचालन के लिए आपदा प्रबंधन योजना में दिशानिर्देशों के एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार करने की प्रक्रिया में है।

दरअसल भारतीय रेलवे भूकंप के ठीक बाद ट्रेनों के संचालन के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार करने की प्रक्रिया में है। रेलवे बोर्ड ने जोनल रेलवे के महाप्रबंधकों को भूकंप आने के बाद ट्रेनों के सुरक्षित संचालन पर अपने विचार साझा करने के लिए लिखा है।

सूत्रों के अनुसार उत्तर रेलवे के प्रधान मुख्य अभियंता सीपी गुप्ता द्वारा इस मुद्दे को हरी झंडी दिखाने के लगभग एक साल बाद भी रेलवे ने भूकंप की घटना के बाद ट्रेनों को चलाने के लिए कोई दिशानिर्देश या नियम जारी नहीं किए हैं, जिसके बाद शीर्ष प्रबंधन ने एक एसओपी तैयार करने का निर्णय लिया है।

रेलवे बोर्ड ने बीते 12 जनवरी, 2022 को जारी अपने पत्र में कहा कि भूकंप के बाद की कार्रवाई का मार्गदर्शन करने के लिए जी एंड एसआर में सुरक्षा प्रावधान होना चाहिए। फिलहाल क्षेत्रीय रेलवे के महाप्रबंधकों से भूकंप के बाद ट्रेनों के संचालन से संबंधित अपने विचार और व्यवहार साझा करने को कहा गया है।

अब तक सामान्य और सहायक नियम मैनुअल जोकि भारतीय रेलवे के यात्री व माल ट्रेन संचालन का आधार है। इस में भूकंप के बाद ट्रेनों के चलने के संबंध में कोई कार्रवाई निर्धारित नहीं की गई थी। ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ट्रैक को कोई नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन, रेलवे की आर एंड डी शाखा, ने रेलवे पुलों के भूकंपीय डिजाइन पर अपने दिशानिर्देशों में भूकंप के बाद के संचालन और निरीक्षण का सुझाव दिया था, लेकिन इसे जी एंड एसआर बुक में एक नियम के रूप में शामिल नहीं किया गया था।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, देश की लगभग 58 फीसदी भूमि मध्यम से उच्च तीव्रता के भूकंप जोन में शामिल है। बाढ़, भूकंप, भूस्खलन, सुनामी, हिमस्खलन आदि ट्रेन संचालन को प्रभावित करने वाली प्राकृतिक आपदाओं की सूची में शामिल हैं।

रेलवे के मुताबिक रेलवे नेटवर्क के कुछ हिस्सों जैसे पश्चिम रेलवे में राजकोट डिवीजन में भूकंप से निपटने के लिए कुछ आकस्मिक योजनाएं हैं।

रेलवे अधिकारियों के अनुसार भूकंप आपदा प्रबंधन योजना में प्राकृतिक आपदाओं के दौरान ट्रेन संचालन की योजना शामिल हैं, लेकिन बाबजूद इसके यात्री और मालगाड़ियों के संचालन को नियंत्रित करने वाली जी एंड एसआर बुक में इसके लिए विशिष्ट नियम नहीं बनाए गए थे।

हालांकि, भारतीय रेलवे के अनुमोदन से जारी मेट्रो ट्रेनों के लिए, यह स्पष्ट किया गया है कि भूकंप की स्थिति में यातायात नियंत्रक सभी ट्रेनों को तुरंत रुकने का निर्देश देगा और भूकंप कम होने के बाद, यातायात नियंत्रक प्रत्येक को निर्देश दे सकता है। यह जांचने के बाद कि ट्रैक ट्रेन की आवाजाही के लिए सुरक्षित है और अगले स्टेशन तक सफर कर सकती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.