logo-image

इंडियन रेलवे ने आम लोगों को दिया तोहफ़ा, चलती रेलगाड़ी में भी यात्री ले सकेंगे टिकट

10 रुपये का जुर्माना देकर टीटीई से चलती गाड़ी में भी टिकट ले सकते हैं।

Updated on: 05 May 2017, 12:24 PM

नई दिल्ली:

अब अगर कोई यात्री हड़बड़ी में बेटिकट ही रेल गाड़ी में चढ़ गया हो तो अब उसे डरने की ज़रुरत नहीं है। रेलवे ने यात्रियों को नई सुविधा दी है जिसके मुताबिक अगर कोई यात्री हड़बड़ी में बिना टिकट के ही ट्रेन में चढ़ गया हौ तो 10 रुपये का जुर्माना देकर टीटीई से चलती गाड़ी में भी टिकट ले सकते हैं।

इसके लिए ट्रेन में चढ़ते ही यात्री को टीटीई के पास जाकर इस बात की जानकारी देनी होगी और बताना होगा कि उसने टिकट नहीं लिया है। जिसके बाद टीटीई यात्री के लिए टिकट बनाएगा। जैसे ही यात्री टिकट मांगेगा, मशीन में नाम और जगह डालते ही टिकट निकल आएगी।

हालांकि चेकिंग के दौरान पकड़े गए बेटिकट यात्रियों को इसका फायदा नहीं मिलेगा। फिलहाल ये सुविधा राजधानी, गरीब रथ, मेल और सुपरफास्ट जैसी कुछ ट्रेनों में ही शुरू की गई है।

रेलगाड़ी में टीटीई के पास जो टिकट मशीन होगी उससे न केवल टिकट मिल सकेगी बल्कि इस बात की भी जानकारी मिलेगी कि वेटिंग टिकट वाले यात्रियों की टिकट कंफर्म हुई है कि नहीं। इतना ही नहीं अगर कोई बर्थ खाली है तो भी मशीन के ज़रिए जानकारी मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार SC, ST के लिए प्रमोशन में आरक्षण की मांग पर कर रही है विचार, जल्द आ सकता है फ़ैसला

ये मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम से ऑनलाइन कनेक्ट रहेगी। वेटिंग क्लीयर होने पर ट्रेन में खाली बर्थ की जानकारी हैंड हेल्ड मशीन में उपलब्ध होगी। यदि किसी यात्री की वेटिंग क्लीयर नहीं हुई है तो वह टीटीई के पास जाकर अपनी टिकट दिखाकर खाली सीट की जानकारी लेकर उसे कन्फर्म करा सकता है।

ये भी पढ़ें- PDP-BJP सरकार की नाक के नीचे पाकिस्तान और सऊदी के चैनल कश्मीरियों के दिल में भर रहे हैं भारत विरोधी राग

आईपीएल 10 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें