logo-image

गर्मी के मद्देनजर पश्चिमी रेलवे ने 12 एसी लोकल ट्रेनें शुरू की

गर्मी के मद्देनजर पश्चिमी रेलवे ने 12 एसी लोकल ट्रेनें शुरू की

Updated on: 17 May 2022, 02:35 PM

नई दिल्ली:

पश्चिम रेलवे ने 12 नई एसी लोकल ट्रेन शुरू करने का फैसला लिया है। कुल 32 लोकल ट्रेन गर्मी में यात्रियों को राहत देने के लिए अगल-अलग रूट पर दौड़ेगी।

पश्चिमी रेलवे ने यात्रियों के बीच इनकी बढ़ती लोकप्रियता और एसी ट्रेनों की मांग को देखते हुए पश्चिमी रेलवे ने यह फैसला किया है। फिलहाल इन ट्रेनों को महाराष्ट्र के मुंबई में शुरू किया गया है। रेलवे के अनुसार ऐसी ट्रेनों की कुल संख्या 20 से बढ़ाकर 32 की जाएगी। जिसमें से 12 ट्रेनों को पहले चरण में शुरू किया जाएगा। पश्चिमी रेलवे ने जल्द ही इन 12 ट्रेनों को शुरू करने का फैसला किया है। इन एसी ट्रेनों में किराया यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर काफी किफायती रखा गया है। केवल 35रुपए में यात्री एसी ट्रेनों में 10 किलोमीटर तक का सफर कर सकेंगे। गर्मी के मौसम में रेलवे का यह फैसला यात्रियों के लिए बेहद फायदेमंद ऐलान है।

पश्चिमी रेलवे ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए मई के तीसरे सप्ताह से 12 नई लोकल ट्रेन शुरू की जा रही है। इनमें से 6 अप और 5 डाउन चलाई जाएंगी। अप दिशा में विरार और चर्चगेट के बीच 5 एसी लोकल गाड़ियां चलेंगी। वही भायंदर और चर्चगेट के बीच एक एसी लोकल ट्रेन चलाई जाएगी। इसी तरीके से डाउन डायरेक्शन में चर्चगेट और विराट के बीच चार एसी लोकल ट्रेन चलाई जाएंगी। वहीं चर्चगेट और भयंदर - अंधेरी के बीच 11 एसी लोकल ट्रेन चलाई जाएगी। इसके साथ ही रेलवे ने रविवार और छुट्टियों के दिन 14 अतिरिक्त एसी लोकल सेवाएं चलाने का फैसला किया है।

इससे पहले सेंट्रल रेलवे जोन ने 16 मई से अपने मुख्य लाइन पर मौजूदा नॉन एसी लोकल ट्रेन को बदलकर एसी में एसी लोकल चलाने का फैसला लिया था। सेंट्रल रेलवे के अनुसार अलग-अलग कॉरिडोर पर उपनगरीय सेवाओं के जरिए 35 लाख से अधिक यात्री इन ट्रेनों में यात्रा करते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.