News Nation Logo
Banner

कल से अंडमान सागर में SIMBEX-20 की शुरुआत, भारतीय नौसेना करेगी मेजबानी

भारत- सिंगापुर द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास SIMBEX-20 के 27 वें संस्करण की मेजबानी कल से अंडमान सागर में भारतीय नौसेना करेगी. यह संयुक्त अभ्यास कल यानि 23 से 25 नवंबर 2020 तक अंडमान सागर में की जाएगी.

Written By : मधुरेन्द्र कुमार | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 22 Nov 2020, 08:35:09 PM
Navy

Indian Navy (Photo Credit: News Nation)

दिल्ली:

भारत- सिंगापुर द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास SIMBEX-20 के 27 वें संस्करण की मेजबानी कल से अंडमान सागर में भारतीय नौसेना करेगी. यह संयुक्त अभ्यास कल यानि 23 से 25 नवंबर 2020 तक अंडमान सागर में की जाएगी.

भारतीय नौसेना और रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर नेवी (RSN) के बीच 1994 से प्रतिवर्ष आयोजित की जाने वाली SIMBEX अभ्यास श्रृंखला का उद्देश्य आपसी अंतर-संचालन को बढ़ाना और एक दूसरे की बेहतर क्रियाविधियों को लागू करना है. इन अभ्यासों का दायरा पिछले दो दशकों में लगातार बढ़ी है, जिसमें समुद्री संचालन के व्यापक स्पेक्ट्रम को कवर करने वाले उन्नत नौसेना अभ्यास शामिल हैं.

SIMBEX 20 अभ्यास में इस वर्ष भारतीय नौसेना के तरफ से नौसेना जहाज के साथ-साथ चेतक हेलीकॉप्टर, विध्वंसक राणा और स्वदेश निर्मित कोरवेट कामोर्टा और करमुक शामिल होगा. इसके अलावा भारतीय नौसेना के पनडुब्बी सिंधुराज और P8I समुद्री टोही विमान भी अभ्यास में शामिल होगा. रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर नेवी के तरफ से इस अभ्यास में अभिन्न S70B हेलीकॉप्टर एवं कई शिप टैंक शामिल होगा.

COVID-19 महामारी के मद्देनजर SIMBEX 20 अभ्यास को 'नॉन-कॉन्टेक्ट, ऑन द सी ओनली' एक्सरसाइज के रूप में आयोजित किया जा रहा है.  यह संयुक्त अभ्यास दो दोस्ताना नौसेनाओं और समुद्री पड़ोसियों के बीच समुद्री क्षेत्र में आपसी विश्वास और तालमेल एवं परस्पर सहयोग को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है. इस संयुक्त अभ्यास में दोनों नौसेना समुद्र के तरफ से तीन दिनों के गहन संयुक्त अभियानों में एडवांस हथियार, एंटी-एयर वॉरफेयर आदि शामिल होगा. संयुक्त SIMBEX श्रृंखला भारत और सिंगापुर के बीच विशेष रूप से समग्र समुद्री सुरक्षा को बढ़ाने और नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था के प्रति प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है.

First Published : 22 Nov 2020, 08:35:09 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो