logo-image

BrahMos मिसाइल के अपडेट वर्जन ने अचूक निशाना साधा, सफल परीक्षण 

BrahMos मिसाइल के अपडेशन के बाद इसकी मारक क्षमता में बढ़ोतरी हुई है. इस सफल परीक्षण को आत्मनिर्भर भारत मिशन की कड़ी माना जा रहा है. 

Updated on: 05 Mar 2022, 03:03 PM

नई दिल्ली:

रूस-यूक्रेन में चल रहे भयानक युद्ध के बीच भारतीय नौसेना ने ब्रह्मोस मिसाइल (BrahMos missile) के अपडेट वर्जन का सफल परीक्षण किया है. परीक्षण के दौरान मिसाइल ने सटीक टार्गेट पर हिट किया है. गौरतलब है कि यह ब्रह्मोस मिसाइल का एक एडवांस वर्जन है. इसकी मारक क्षमता को बढ़ाया गया है. भारत के इस सफल परीक्षण को आत्मनिर्भर भारत मिशन की सफलता के लिए मील का पत्थर माना गया है. गौरतलब है कि ब्रह्मोस मिसाइल  (BrahMos Missile) का अपडेट वर्जन देश के पहले स्टेल्थ गाइडेड मिसाइल डेस्ट्रॉयर यानी INS Visakhapatnam भारतीय नौसेना को मिल गया है. समुद्र से दागने के लिए ब्रह्मोस मिसाइल के चार वैरिएंट्स हैं. पहला युद्धपोत से दागा जाने वाला एंटी-शिप वैरिएंट,

दूसरा युद्धपोत से दागा जाने वाला लैंड-अटैक वैरिएंट. ये दोनों ही वैरिएंट भारतीय नौसेना में पहले से ऑपरेशनल हैं. तीसरी-पनडुब्बी से दागा जाने वाला एंटी-शिप वैरिएंट और चौथा-पनडुब्बी से दागा जाने वाला लैंड-अटैक वैरिएंट शामिल है.  

नौसेना ने आठ ब्रह्मोस मिसाइलों वाला लॉन्चर तैनात किया 

भारतीय नौसेना (Indian Navy) के  INS Ranvijay और INS Ranvir में 8 ब्रह्मोस मिसाइलों वाला लॉन्चर लगाया है.  INS Tarkash, INS Teg और INS Trikand में 8 मिसाइलों वाला लॉन्चर लगाया गया है. वहीं शिवालिक क्लास फ्रिगेट में भी ब्रह्मोस मिसाइल फिट है. कोलकाता क्लास डेस्ट्रॉयर में भी इसे लगाया गया है. इसके साथ INS Visakhapatnam में भी सफल परीक्षण किया गया है.