logo-image

चीन से तनाव के बीच बंगाल की खाड़ी में रूस और भारत की नौसेनाएं परख रही हैं ताकत

पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन तनाव (India-China Standoff in Eastern Ladakh) के बीच इंडियन नेवी और रूस की नेवी ने बंगाल की खाड़ी में युद्धाभ्यास कर रही है.

Updated on: 04 Sep 2020, 05:54 PM

नई दिल्ली :

पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन तनाव (India-China Standoff in Eastern Ladakh) के बीच इंडियन नेवी और रूस की नेवी ने बंगाल की खाड़ी में युद्धाभ्यास कर रही है. भारतीय नौसेना और रूसी नौसेना जहाज, बंगाल की खाड़ी में एक साथ काम कर रहे हैं. इंद्रा नेवी नाम की यह वॉर एक्सरसाइज 4 सितंबर से शुरू होकर 5 सितंबर तक चलेगी.

इस एक्सरसाइज की शुरुआत साल 2003 में हुई थी. इस साल इसका 11वां संस्करण हैं. भारतीय नौसेना के सुत्रों के मुताबिक शुक्रवार को भारतीय नौसेना और रूसी नौसेना जहाज, बंगाल की खाड़ी में एक साथ काम कर रहे हैं. इस कार्यक्रम में समुद्र में दोनों देशों के बीच व्यापक गतिविधियों का संचालन होगा.

इसे भी पढ़ें: दुनिया में कब तक आएगी Covid-19 की वैक्सीन? जानें WHO का जवाब

नेवी सूत्रों के मुताबिक रूस नेवी के साथ यह युद्धाभ्यास बंगाल की खाड़ी के पूर्वी हिस्से में हो रहा है. इसमें दोनों नेवी के तीन-तीन वॉरशिप शामिल है.

बता दें कि तीन दिन पहले ही भारत ने 15 सितंबर से 27 सितंबर तक रूस में होने वाली Kavkaz 2020 स्ट्रैटजिक कमांड पोस्ट एक्सरसाइज में जाने से मना किया है. आधिकारिक वजह तो कोविड-19 को बताया गया लेकिन भारतीय सेना के सूत्रों के मुताबिक चीन भी एक्सरसाइज का हिस्सा है और भारत नहीं चाहता कि एलएसी में तनाव के बीच भारत के सैनिक चीन के साथ एक्सरसाइज करें.

और पढ़ें:NEET-JEE परीक्षा पर 6 राज्यों को झटका, SC ने खारिज की पुनर्विचार याचिका

इधर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मॉस्को दौरे पर हैं. वह शंघाई कॉपरेशन ऑर्गनाइजेशन के रक्षा मंत्रियों की मीटिंग को आज संबोधित किए. संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि पारंपरिक और गैर पारंपरिक दोनों तरह के खतरों से निपटने के लिए हमें संस्थागत क्षमता की आवश्यकता है.भारत ग्लोबल सिक्यूरिटी आर्किटेक्चर के विकास के लिए प्रतिबद्ध है.