News Nation Logo
Banner

Fani चक्रवाती तूफान को लेकर Indian Air Force और Navy हाई अलर्ट, जानें क्या है तैयारी

'फनी' (Fani) चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए भारतीय नौसेना (Indian Navy) भी तैयार है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 30 Apr 2019, 08:52:26 AM
फनी चक्रवाती तूफान को लेकर हाई अलर्ट

फनी चक्रवाती तूफान को लेकर हाई अलर्ट

नई दिल्ली:

'फनी' (Fani) चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए भारतीय एयर फोर्स (Indian Air Force) और भारतीय नौसेना (Indian Navy) भी तैयार है. मौसम विभाग ने अगले कुछ ही घंटों में 'फनी' चक्रवाती तूफान को तेज तूफान में बदल जाने की चेतावनी जारी की है. विभाग ने बताया कि तेज रफ्तार से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहे 'फनी' चक्रवात की दिशा 1 मई से उत्तर-पूर्व हो जाएगी. मौसम विभाग ने उड़ीसा में भूस्खलन का अनुमान जताया है. साथ ही केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु में तेज बारिश की चेतावनी जारी की है.

यह भी पढ़ें ः अदालत आज आसाराम के बेटे नारायण साईं को सुनाएगी सजा, जानें क्या है मामला

भारतीय नौसेना ने कहा, फनी एक गंभीर चक्रवाती तूफान (cyclonic storm) है. इससे लेकर इंडियन नेवी भी हाई अलर्ट पर है. नेवी इस तूफान से प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाएगी. इसके तहत नौसेना के जहाजों को पर्याप्त मात्रा में राहत सामग्री के साथ तैयार किया गया है, जिसमें अतिरिक्त गोताखोरों, डॉक्टरों, रबड़ नौकाओं, भोजन, तम्बू, कपड़े, दवाएं, कंबल आदि पर्याप्त मात्रा में शामिल हैं.

यह भी पढ़ें ः JEE Main Results 2019: जेईई मेन्स का रिजल्ट घोषित, direct link से करें result चेक

भारतीय नौसेना के अनुसार, नौसेना के विमान अराककोनम, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में आईएनएस देवगा में नौसेना के वायुयान स्टेशनों आईएनएस INS राजली में भी खड़े हैं. अगर आवश्यक पड़ी तो यहां से फंसे हुए लोगों को राहत सामग्री पहुंचाई जाएगी. बता दें कि 1 मई से 3 मई तक बंगाल की खाड़ी से लेकर तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों पर तेज हवाएं चलेंगी. बता दें कि चक्रवात फनी के कारण आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में प्रशासन सतर्क है. जिला प्रशासन अधिकारियों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है. कृष्णा जिला को पहले ही हाई अलर्ट किया जा चुका है. फिलहाल, मछुआरों के समुद्र में न जाने से अधिकारियों को राहत है.

यह भी पढ़ें ः विशेषज्ञ की राय, सिर्फ बच्चें नहीं व्यस्कों के लिए भी जरूरी है टीकाकरण

ईएनसी (ENC) बंगाल की खाड़ी के घटनाक्रमों की बारीकी से निगरानी कर रहा है और फ्लैग ऑफिसर तमिलनाडू और पुदुचेरी नेवल एरिया (FOTNA) और नेवल ऑफिसर्स-इन-चार्ज (आंध्र प्रदेश) और (ओडिशा) संबंधित राज्य प्रशासन के साथ लगातार संचार में हैं, ताकि बचाव और राहत कार्य में कोई परेशानी न हो.

First Published : 30 Apr 2019, 08:10:20 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो