News Nation Logo
Banner

इंडियन नेवी को मिला मेड इन इंडिया के तीन Mk-III हैलिकॉप्टर, जानिए क्या है खासियत

रक्षा क्षेत्र में भारत आत्मनिर्भर बनने की ओर तेजी से अग्रसर है. भारतीय जल सेना को शुक्रवार को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने मेक इन इंडिया के तहत निर्मित तटीय सुरक्षा के लिए तीन मेड इन इंडिया उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर सौपें

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 05 Feb 2021, 06:19:29 PM
ani

Admiral Karambir Singh (Photo Credit: ANI)

दिल्ली :

रक्षा क्षेत्र में भारत आत्मनिर्भर बनने की ओर तेजी से अग्रसर है. भारतीय जल सेना को शुक्रवार को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने मेक इन इंडिया के तहत निर्मित तटीय सुरक्षा के लिए तीन मेड इन इंडिया उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर सौपें. बता दें कि इंडियन नेवी ने ऐसे 16 हेलीकाप्टर बनाने के निर्देश दिए हैं. 16 एमके- III हेलीकॉप्टरों में से एचएएल ने एरो इंडिया शो में तीन हैलिकॉप्टर भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह को सौपें गए. मार्क- III एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर (ALH) कोस्टल (तटीय) सुरक्षा के लिए बनाए गए हैं. 

इसमें फुली लोडेड मल्टी मिशन हेलीकॉप्टर में उन्नत किस्म के सेंसर फिट किए गए हैं. ये 26/11 मुंबई आतंकवादी हमलों के बाद सरकार द्वारा उस पर रखी गई तटीय सुरक्षा के लिए नौसेना की जिम्मेदारी को बढ़ाएगा. हेलीकॉप्टर में एचएएल के इंटीग्रेटेड आर्किटेक्चर डिस्प्ले सिस्टम (आईएडीएस), अधिक शक्तिशाली शक्ति (सफ्रान अर्डीडेन 1 एच 1) इंजन और नए सिस्टम के साथ फुल ग्लास कॉकपिट शामिल है. भारतीय नौसेना ने एचएएल से चेतक लड़ाकू विमान को अपने बेड़े से हटाने के लिए 16 मार्क- III का ऑर्डर दिया था.  एमके- III एएलएच कोच्चि स्थित नौसेना के भौतिक और समुद्र विज्ञान प्रयोगशाला द्वारा विकसित एक स्वदेशी लो फ्रिक्वेंसी डंकिंग सोनार (एलएफडीएस) से लैस हैं.

 विमान में 270 डिग्री कवरेज के साथ एक निगरानी रडार भी है जो कई समुद्री लक्ष्यों का पता लगा सकता है. बता दें कि ये मल्टी मिशन हेलीकॉप्टर हैं। इनमें एडवांस सेंसर लगे हैं। इसमें फुल ग्लास कॉकपिट के साथ HAL के इंटीग्रेटेड आर्किटेक्चर डिस्प्ले सिस्टम (IADS) लगे हैं। इसके अलावा इसमें नए सिस्टम व  अधिक ताकतवर शक्ति (Safran Ardiden 1H1) इंजन भी है।  भारतीय नौसेना ने 16 Mk-III का ऑर्डर दिया था. ये हेलीकॉप्टर एवायोनिक्स (avionics) व अन्य महत्वपूर्ण उपकरणों से लैस हैं.

बता दें बेंगलुरु में 13 वें एयरो इंडिया-2021 शो का आयोजन किया गया था.  एयरो इंडिया-2021 शो  में इस बार तेजस से लेकर कई स्वदेशी एयरक्राफ्ट ने अपना जलवा बिखेरा. एयर शो के पहले दिन HAL के साथ एयरफोर्स का 83 तेजस जेट लेने के लिए करार भी हुआ. इसके अलावा सारंग एयरोबेटिक्स हलिकॉप्टर टीम और सूर्यकिरण टीम ने पहली बार एक साथ दम दिखाया. इस मौके पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा प्रमुख बिपिन रावत मौजूद रहे.

First Published : 05 Feb 2021, 06:19:29 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.