News Nation Logo
Banner

चीनी नौसेना की बढ़ती ताकत से भारत बेपरवाह नहीं, रूस से कर रहा यह सौदा

भारत अपने संसाधनों और क्षमताओं के अनुरूप नौसेना को ताकतवर बना रहा है ताकि भविष्य में आने वाली किसी भी चुनौती से निपटने में कोई दिक्कत पेश नहीं आए.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 25 Jul 2019, 12:01:55 PM
भारतीय नौसेना के नए प्रमुख एडमिरल कर्मबीर सिंह

भारतीय नौसेना के नए प्रमुख एडमिरल कर्मबीर सिंह

highlights

  • एडमिरल कर्मबीर सिंह ने कहा चीनी नौसेना की बढ़ती ताकत से भारत सचेत.
  • भारत योजनाबद्ध तरीके से बढ़ा रहा अपनी नौसेना की ताकत.
  • रूस से ले रहा मल्टी रोल एमएच-60 हेलीकॉप्टर. सौदा इस साल के अंत तक.

नई दिल्ली.:

चीनी नौसेना की बढ़ती ताकत और उसके विस्तार से भारत भी आंख बंद किए नहीं बैठा है. भारत अपने संसाधनों और क्षमताओं के अनुरूप नौसेना को ताकतवर बना रहा है ताकि भविष्य में आने वाली किसी भी चुनौती से निपटने में कोई दिक्कत पेश नहीं आए. इस कड़ी में नौसेना को रूस निर्मित मल्टी रोल हेलीकॉप्टर एमएच-60 जल्द ही मिल जाएंगे. इस सौदे को साल के अंत तक मूर्त रूप दे दिया जाएगा. यह जानकारी एडमिरल कर्मबीर सिंह ने दिल्ली में एक कार्यक्रम में भाग लेने के बाद मीडिया से बात करते हुए कही.

यह भी पढ़ेंः Chandrayaan 2: अभी चुनौतियां नहीं हुई हैं कम, शुक्रवार को करना होगा एक से सामना

चीन कर रहा भारी-भरकम खर्च
एक कार्यक्रम में जब उनसे चीन की नौसेना की बढ़ती ताकत और उसके आधुनिकीकरण के लिए पीएलए नेवी के श्वेत पत्र के बाबत पूछा गया तो एडमिरल कर्मबीर सिंह ने बताया कि चीन रक्षा बजॉ के अलावा अन्य संसाधनों को अपनी नौसेना के आधुनिकीकरण पर खर्च कर रहा है. उसका मकसद चीनी नौसेना को वैश्विक शक्ति बनाना है. इसके लिए वह हरसंभव संसाधन नौसेना पर खर्च कर रहा है. हालांकि भारत इस तरफ से आंख बंद नहीं किए है. भारत भी अपने बजट और संसाधनों के लिहाज से उसके मुकाबिल तैयारी कर रहा है.

यह भी पढ़ेंः तो क्या अब बर्बादी की राहों पर चल रही है टीम इंडिया, जानें क्या बोले बीसीसीआई के अधिकारी

नौसेना के आधुनिकीकरण की जरूरत
भारतीय नौसेना के लिए वक्ती जरूरत पर पूछे गए सवाल में एडमिरल कर्मबीर सिंह ने कहा कि भारत को दीर्घकालिक नजरिया अपना कर अपनी नौसेना को सशक्त और अधुनिक बनाने के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान करना होगा. इस तरह ही हम योजनाबद्ध तरीके से भारतीय नौसेना का आधुनिकीकरण कर सकेंगे, जो किसी भी चनौती से निपटने में सक्षम होगी.

यह भी पढ़ेंः राज्यों को भी मिला आधार के इस्तेमाल का अधिकार, नए संशोधनों को हरी झंडी

रूस से ले रहा मल्टी रोल एमएच-60 हेलीकॉप्टर
इस कड़ी में भारतीय नौसेना रूप से एमएच-6 मल्टी रोल हेलीकॉप्टर खरीद रहा है. इन 24 हेलीकॉप्टरों के नौसैनिक बेड़े में शामिल हो जाने से भारतीय नौसेना की ताकत कहीं बढ़ जाएगी. इस सौदे के लिए लेटर ऑफ रिक्वेस्ट और लेटर ऑफ एसेप्टेंस की प्रक्रिया जारी है. उम्मीद है कि साल के अंत तक इस सौदे को अंतिम रूप दे दिया जाएगा. 17 हजार करोड़ रुपए के इस महत्वाकांक्षी सौदे से भारतीय नौसेना की समुद्र में धमक और चमक दोनों ही बढ़ेगी.

First Published : 25 Jul 2019, 12:01:55 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.