News Nation Logo

Weather Update: दिल्ली समेत देश के इन हिस्सों में अभी और झुलसाएगी गर्मी, यहां होगी झमाझम बारिश

Weather Update Today: पिछले हफ्ते हुई बारिश के बाद भी उत्तर और मध्य भारत में भीषण गर्मी का सितम जारी है. वहीं, पश्चिमी भारत में भी उमस भरी गर्मी की जद में है. राजधानी दिल्ली और उसके आसपास का इलाका इन दिनों भीषण और ‘लू’की चपेट में हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Iftekhar Ahmed | Updated on: 06 Jun 2022, 07:41:43 AM
Heat Wave in Delhi

Weather News: दिल्ली समेत देश के इन हिस्सों में अभी और झुलसाएगी गर्मी (Photo Credit: File Photo)

highlights

  •  मौसम विभाग ने आज और कल भीषण गर्मी पड़ने की जताई है आशंका
  • अगले 10 दिनों तक गर्मी से राहत की नहीं नजर आ रही है कोई उम्मीद 
  • मध्य भारत में 15 और उत्तर भारत में 20 जून के आसपास होगी बारिश

नई दिल्ली:  

Weather Update Today: पिछले हफ्ते हुई बारिश के बाद भी उत्तर और मध्य भारत (Northern and Central India) में भीषण गर्मी (Heat Wave) का सितम जारी है. वहीं, पश्चिमी भारत (Western India) में भी उमस भरी गर्मी की जद में है. राजधानी दिल्ली और उसके आसपास का इलाका इन दिनों भीषण और ‘लू’की चपेट में हैं. फिल हाल दिल्ली और एनसीआर के लोगों को इस झुलसा देने वाली गर्मी से अभी राहत के आसार नहीं है. गौरतलब है कि शनिवार को दिल्ली में कई स्थानों पर तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया. इसके अलावा देश के दूसरे हिस्सों जैसे हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भी भयंकर गर्मी पड़ रही है. 

वहीं, मध्य और पश्चिमी भारतीय राज्य मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात में भी गर्मी का सितम अभी बदस्तूर जारी रहने के आसार हैं. इस इलाकों में लोगों को सिद्दत से बारिश का इंतजार है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी जारी की है कि उत्तर, पश्चिम और मध्य भारत के अलग-अलग हिस्सों में अगले 2-3 दिनों तक बारिश के आसार नहीं हैं. इसके उलट यहां लू की स्थिति बनी रहेगी. वहीं,  मध्य भारत में 15 और उत्तर भारत में 20 जून के आसपास मानसून के सक्रिय होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. यानी अगले 10 दिन तक गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं नजर आती.

इन राज्यों में आज और कल 2 डिग्री तक बढ़ सकता है तापमान
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से जारी अनुमान के मुताबिक राजस्थान, दक्षिण पंजाब, दक्षिण हरियाणा-दिल्ली, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में 6 जून यानी आज  के लिए लू चलने का अलर्ट है. IMD की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि  6 से 7 जून के दौरान दक्षिण उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड और आंतरिक ओडिशा सहित पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा. 

पूर्वोत्तर भारत में होगी झमाझम बारिश
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से रविवार को जारी अनुमान के मुताबिक दक्षिणी प्रायद्वीप में 7 जून से बारिश की गतिविधि बढ़ सकती है. इसके साथ ही IMD ने अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 5 दिनों के दौरान असम, मेघालय और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश की संभावना है. वहीं, 7 से 9 जून के दौरान अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें- देश में नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार, 4,270 नए मरीज मिले, 15 की मौत

दक्षिणी राज्यों में बी होगी बारिश
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD)की ओर से रविवार को जारी अनुमान में कहा गया है कि कर्नाटक, केरल, माहे और लक्षद्वीप में गरज के साथ बारिश की संभावना है. आईएमडी ने इसके अलावा आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी छिटपुट बारिश की संभावना जताई है. आईएमडी के मुताबिक 6 और 7 जून को तमिलनाडु में 7, 8 और 9 को केरल, माहे में और 8 जून को उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश हो सकती है.

First Published : 06 Jun 2022, 07:41:43 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.